Civil Services AcademyIndian News

पंजाब टीईटी परीक्षा की आंसर-की जारी, 7 जनवरी तक कर सकते हैं आपत्ति दर्ज

स्कूल शिक्षा बोर्ड (PSEB) द्वारा पंजाब राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा, PSTET 2021 संशोधित आंसर-की जारी किया गया है। 7 जनवरी तक आपत्ति दर्ज कर सकते हैं।

चंडीगढ़। पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (PSEB) द्वारा पंजाब राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा, PSTET 2021 संशोधित आंसर-की जारी दी की गई है। ये आंसर-की पेपर 2 के लिए जारी की गई है। परीक्षा में शामिल हो चुके उम्मीदवार आंसर-की देख सकते हैं। आंसर-की pstet.pseb.ac.in पर उपलब्ध है। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि उन्हें इस पर भी आपत्तियां उठाने का अवसर मिलेगा और वे आज से 7 जनवरी, 2022 तक आपत्ति दर्ज कर सकते हैं। इस प्रारंभिक उत्तर कुंजी के बाद,  17 जनवरी, 2022 को एक फाइनल आंसर-की भी अपलोड की जाएगी।

ऐसे चेक करें रिजल्ट

  • उम्मीदवारों को पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट pseb.ac.in पर जाना होगा।
  • होमपेज पर, ‘पंजीकृत उपयोगकर्ता’ पढ़ने वाले लिंक पर क्लिक करें।
  • उसी तक पहुंचने के लिए अपना लॉगिन क्रेडेंशियल जैसे पंजीकरण संख्या और पासवर्ड दर्ज करें।
  • आपकी उत्तर कुंजी और प्रतिक्रिया पत्रक आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होंगे।
  • अपने उत्तरों को क्रॉस-चेक करें और आपत्तियां, यदि कोई हों, सबमिट करें।

 यह भी पढ़ें – मिलेगी दो बड़ी छूट, जेईई मेन के बिना दे सकते हैं जेईई एडवांस्ड 2022, तीसरा मौका भी मिलेगा

फाइनल पीएसटीईटी 2021 आंसर-की उठाई गई आपत्तियों को शामिल करने के बाद तैयार की जाएगी। उन्हें यह भी सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा पर पीएसईबी द्वारा अधिक अपडेट के लिए यहां जांच करते रहें। पंजाब राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन 24 दिसंबर 2021 को किया गया था।

टीईटी परीक्षा

शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) में पास होने वाले उम्मीदवार राज्य सरकार में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में निकलने वाली टीचर भर्ती के लिए योग्य होते हैं। TET की परीक्षा 2 स्तर पर आयोजित की जाती है। पेपर-1 और पेपर-2. पेपर-1 उन उम्मीदवारों के लिए होती है, जो क्लास 1 से क्लास 5 तक पढ़ाने के लिए आवेदन करते हैं। जबकि पेपर-2 उनके लिए होती है, जो क्लास 6 से 8 तक पढ़ाने के लिए आवेदन करते हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: you can not copy this content !!
%d bloggers like this: