Civil Services AcademyIndian News

रीट परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, इस डायरेक्ट लिंक से ऐसे करें आवेदन

राजस्थान टीचर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार वेबसाइट देखें।

जयपुर। राजस्थान के शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षकों के लिए राजस्थान पात्रता परीक्षा (REET) 2022 की घोषणा की गई थी, जिसके लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। एप्लिकेशन प्रोसेस 10 जनवरी से शुरू हो चुकी है जो 9 फरवरी 2022 तक चलेगी। जो भी उम्मीदवार रीट 2022 के लिए योग्य है और आवेदन करना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट sso.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। राजस्थान सीएम अशोक गहलोत ने राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (REET) मई 2022 में आयोजित करने की घोषणा की थी। आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

उम्मीदवार को एसएसओ पोर्टल sso.rajasthan.gov.in पर जाएं। यदि एसएसओ पर पहले कोई आईडी बनाई गई है तो उसे दोबारा लॉगिन कर सकते हैं। लॉगिन करने के बाद “शिक्षक भर्ती” लिंक पर क्लिक करें और अपना आवेदन भरें। सुनिश्चित करें कि आपके सभी क्रेडेंशियल सही और सत्यापित हैं। उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन पत्र पर अपना मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और आधार नंबर दर्ज करना होगा। आवेदन के लिए अपनी फीस का भुगतान करें।

यह भी पढ़ें – NTA द्वारा ओएमआर शीट से छेड़छाड़ के दावों को सुप्रीम कोर्ट ने किया खारिज

आवेदन शुल्क 

जनरल और ओबीसी (General/OBC) वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रु भुगतान करना होगा। ओबीसी नॉन क्रिमी लेयर को 70 रु का भुगतान करना होगा। एससी, एसटी, पीडब्लयूडी इडब्ल्यूएस (SC/ST/PwD/Ex-Servicemen EWS) को 60 रु भुगतान करना होगा। फीस केवल ऑनलाइन की स्वीकार किए जाएंगे। रीट 2022 की परीक्षा 14 और 15 मई को आयोजित की जाएगी। हालांकि देश में कोरोना की स्थिति बनी हुई है ऐसे में उम्मीद है कि आने वाले समय में स्थिति बेहतर होगी।

राजस्थान शिक्षक भर्ती 2022 में प्राथमिक शिक्षक- गैर अनुसूचित क्षेत्र के 11940 पद और अनुसूचित क्षेत्र 3560 पद भरे जाएंगे। इसी प्रकार से उच्च प्राथमिक शिक्षा में गैर अनुसूचित क्षेत्र के 13865 और अनुसूचित क्षेत्र के 2635 पद भरे जाएंगे। विभाग के अनुसार एक से अधिक पदों के लिए योग्यता और पात्रता रखने वाले उम्मीदवारों को प्रत्येक पद के लिए अलग अलग आवेदन करना होगा। परीक्षा से संबंधित अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार नोटिफिकेशन देखें।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: you can not copy this content !!
%d bloggers like this: