Indian NewsUniversity/Central University

16 जनवरी तक चलेंगी बीएचयू में ऑनलाइन क्लासेस, परीक्षाएं रहेंगी जारी

बनारस बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) 16 जनवरी 2022 तक ऑनलाइन क्लासेस के निर्देश दिए हैं। परीक्षाएं चल रही हैं, वहां कोविड दिशा-निर्देशों का पालन किया जा रहा है।

वाराणसी। कोरोना के कारण देश भर में शिक्षण संस्थानों को बंद किया जा रहा है। दिल्ली, महाराष्ट्र, तमिलनाडु सहित कई राज्यों ने पूरी तरह से ऑफलाइन क्लासेस को बंद कर दिया है। इसी बीच बनारस हिंदू विश्वविद्यालय ने 16 जनवरी 2022 तक ऑनलाइन क्लासेस के निर्देश दिए हैं। सभी क्लासेस ऑनलाइन होगी फिजिकल क्लासेस पूरी तरह बंद कर दिए गए हैं। बीएचयू के कुलपति सुधीर कुमार जैन ने विश्वविद्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में यह निर्णय लिया। अभी परीक्षाएं चल रही हैं, वहां कोविड दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए कोविड-उपयुक्त व्यवहार को सख्ती से लागू किया जाएगा।

बीएचयू ने एक बयान में कहा कि मरीजों की सेवा के साथ-साथ छात्रों के हित को भी विशेष महत्व दिया जाएगा। “शिक्षकों को छात्रों को विभिन्न शैक्षणिक गतिविधियों से प्रेरित करके ऑनलाइन कक्षाओं में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। ऑनलाइन शिक्षा का सर्वोत्तम उपलब्ध माध्यम उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जाएगी। सुधीर कुमार जैन ने आगे कहा कि लाइब्रेरी “विश्वविद्यालय का दिल” होता है, और इसलिए इसे बेहतर कंप्यूटरों और छात्रों के बैठने के लिए अपग्रेड किया जाएगा। सुधीर कुमार जैन भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) गांधीनगर के पूर्व निदेशक हैं। उन्हें हाल ही में, 7 जनवरी को बीएचयू के कुलपति के रूप में नियुक्त किया गया था।

यह भी पढ़ें – IBPS PO मेन्स परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, यहाँ से करें डाउनलोड

यूपी सरकारी ने जारी किया गाइडलइन

बता दें कि यूपी गवर्नमेंट ने स्कूलों को बंद करने के आदेश दिए थे जिसके तहत यहां के स्कूलों को 16 जनवरी तक फिजिकल क्लासेस बंद करने के लिए कहा गया था। केवल ग्यारहवीं और बारहवीं के स्टूडेंट्स को वैक्सीनेशन के लिए स्कूल बुलाने की छूट थी। यूपी में कोरोना के मामलों को देखते हुए बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में भी ऑनलाइन क्लासेस शुरू करने के निर्देश जारी किए है।

कई यूनिवर्सिटी की परीक्षाए स्थगित कर दी गई है। हाल ही में तमिलनाडु सरकार ने राज्य की सभी यूनिवर्सिटी की परीक्षाओं को स्थगित करना का फैसला लिया है। मद्रास विश्वविद्यालय ने 21 जनवरी से शुरू होने वाली सभी सेमेस्टर परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था। 3 जनवरी से शुरू होने वाली नियमित प्रैक्टिकल परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं। देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं ऐसे में सुरक्षा को देखते हुए विश्वविद्यालय सेमेस्टर परीक्षाओं को टालने का फैसला लिया है। हालांकि ये परीक्षाएं कब होंगी इसकी कोई जानकारी फिलहाल नहीं मिल पाई है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: you can not copy this content !!
%d bloggers like this: