Indian NewsMedical College

नीट यूजी की काउंसलिंग 19 जनवरी से होगी शुरू, स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बताया कि, मेडिकल यूजी एडमिशन 2021 के लिए 19 जनवरी 2022 से नीट यूजी की काउंसलिंग शुरू हो जाएगी।

नई दिल्ली। मेडिकल यूजी एडमिशन 2021 के लिए नीट यूजी काउंसलिंग 2021 की तारीखों की घोषणा हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बताया कि, 19 जनवरी 2022 से नीट यूजी की काउंसलिंग शुरू हो जाएगी। मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) की ओर से ग्रेजुएशन मेडिकल कोर्स में प्रवेश के लिए 15% अखिल भारतीय कोटा (AIQ) सीटों के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग की जाएगी। आवेदक एमसीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी डिटेल्‍स देख सकते हैं। स्वास्थ्य मंत्री की ओर से च्वॉइस फिलिंग और सीट अलॉटमेंट से जुड़ी जानकारी साझा की गई है।

NEET यूजी में राज्य कोटे के तहत कुल 192 मेडिकल कॉलेज 23,378 एमबीबीएस सीटों की पेशकश कर रहे हैं। वहीं 272 सरकारी कॉलेजों द्वारा दी जाने वाली एमबीबीएस सीटों की कुल संख्या 41,388 है। एमबीबीएस के लिए 83,075, बीडीएस के लिए 26,949, आयुष के लिए 52,720, बीवीएससी और एएच के लिए 603, एम्स के लिए 1,899 और जिपमर के लिए 249 है। काउंसलिंग प्रक्रिया की शुरुआत की जानकारी एमसीसी की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर दी जाएगी।

यह ही पढ़ें – 3 मार्च से शुरू होंगीं राजस्थान बोर्ड 10वीं-12वीं की परीक्षाएं, यहां देखें डिटेल्स

NEET काउंसलिंग 2021 में देरी

NEET काउंसलिंग 2021 में हो रही देरी से स्‍टूडेंटस नाराज थे। आखिरकार सुप्रीम कोर्ट की ओर से इस बारे में निर्देश देने के बाद से काउंसलिंग में आ रही रुकावटें लगभग दूर हो गई थी। बाद में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया की ओर से NEET PG काउंसलिंग की तारीख की घोषणा से आवेदकों को राहत मिली।

MBBS कोर्स के लिए सीटें

कुल 192 सरकारी कॉलेज हैं, जो एमबीबीएस कोर्स के लिए 4129 एआईक्यू सीटों की पेशकश करते हैं, जो सभी राज्यों द्वारा दी जाने वाली कुल सीटों का 15% है। उम्मीदवारों को एमसीसी के माध्यम से इन AIQ सीटों पर प्रवेश मिलता है और बाकी के 85% राज्य कोटे की सीटों के लिए, राज्य काउंसलिंग प्रक्रिया आयोजित करते हैं और उनके पास उनके संबंधित पात्रता मानदंड हैं।

NEET PG की काउंसलिंग शुरू

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मनदाविया ने पीजी काउंसलिंग की तारीख जारी कर दी है। नीट पीजी काउंसलिंग 12 जनवरी से शुरू हो गई है। इस बार नीट पीजी सीटों के लिए काउंसलिंग चार राउंड में किया जा रहा है। AIQ राउंड 1, AIQ राउंड 2, AIQ मोप अप और AIQ स्‍ट्रे वैकेंसी राउंड।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: you can not copy this content !!
%d bloggers like this: