Abroad NewsNorth America

अमेरिका में क्वाड फेलोशिप से हर साल पीजी-डॉक्टरेट करेंगे 25 भारतीय छात्र, 30 जून आवेदन की लास्ट डेट

QUAD FELLOWSHIP आवेदन शुरू

नई दिल्ली : वैसे तो जापान के टोक्यो शहर में अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत वैश्विक अर्थव्यवस्था और सामरिक ताकत में साझेदारी और मजबूती पर शिखर सम्मेलन कर रहे हैं लेकिन इसी बीच इसमें ज्ञान के आदान प्रदान का भी मुद्दा सामने आया तो शिक्षा लेने की व्यवस्था पर बात बढ़ी। इसी क्रम में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने क्वाड सम्मेलन में क्वाड फेलोशिप (QUAD FELLOWSHIP) की घोषणा की। उसी के साथ इसकी वेबसाइट भी लांच हो गई। उसमें पूरा विवरण है। इस फेलोशिप के तहत चारों देश के 100 छात्रों को अमेरिका में पढ़ने का अवसर मिलेगा। प्रत्येक देश से 25 छात्र हर शिक्षण सत्र के लिए चयनित होंगे। इसके तहत अमेरिका में मास्टर्स और डॉक्टरेट की डिग्री हासिल कर सकेंगे।

ये है लिंक… पहले पढ़ लें फिर आवेदन की बारी
https://www.quadfellowship.org/
https://www.quadfellowship.org/apply

‘मैं अपने छात्रों को ‘क्वाड’ फेलोशिप कार्यक्रम के लिए आवेदन करने और मानवता के बेहतर भविष्य का निर्माण करने वाले STEM नेताओं और नवप्रवर्तकों की अगली पीढ़ी में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करता हूं.’
-नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

यह है शेड्यूल
-30 जून 2022 शाम पांच बजे तक आवेदन की अंतिम तिथि
-आवेदन प्रक्रिया अंग्रेजी में होगी।
-इसके बाद आगे की प्रक्रिया के बारे में जुलाई मध्य में नोटिफिकेशन आएगा।
-अक्टूबर में चयन होगा।

STEM पर आधारित फेलोशिप
विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (एसटीईएम) में पीजी और डॉक्टरेट कर सकेंगे। फेलोशिप के माध्यम से विज्ञान और प्रौद्योगिकी विशेषज्ञों का एक नेटवर्क विकसित होगा। जिससे निजी, सार्वजनिक और शैक्षणिक क्षेत्रों में अपने स्वयं के देशों में और क्वाड देशों के बीच नवाचार और सहयोग को आगे बढ़ाने में सहयोगी होगा।

ये हैं फेलोशिप के फायदे
-प्रत्येक क्वाड फेलो को 50,000 डॉलर का एकमुश्त पुरस्कार मिलेगा। जिसका उपयोग ट्यूशन, शोध, फीस, किताबें, कमरे और संबंधित शैक्षणिक खर्चों (जैसे, पंजीकरण शुल्क, शोध-संबंधित यात्रा) के लिए किया जा सकेगा।
– सभी क्वाड फेलो स्नातक स्तर के अध्ययन को पूरा करने से संबंधित लागतों को कवर करने के लिए 25,000 डॉलर तक के वित्त पोषण के लिए अलग से आवेदन कर सकते हैं।

फेलोशिप के आवेदन की शर्तें
– आवेदन के समय कम से कम 18 वर्ष की आयु हो।
-ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान या अमेरिका का नागरिक या कानूनी स्थायी निवासी हो।
-अगस्त 2023 तक एसटीईएम क्षेत्र में बैचलर डिग्री या इसके समकक्ष डिग्री हो।
-स्नातक स्तर पर बेहतर शैक्षणिक उपलब्धि का प्रदर्शित रिकॉर्ड होना चाहिए।
-अगर आवेदक वर्तमान में किसी मास्टर या पीएचडी प्रोग्राम में नामांकित है, तो वे आवेदन कर सकते हैं।

ये है फेलोशिप प्रोग्राम का स्ट्रक्चर
प्री-प्रोग्राम: क्वाड फेलोशिप के लिए चयन होने पर उसके पास विभिन्न प्रकार के वर्चुअल संसाधनों और प्रोग्रामिंग तक पहुंच हो जाएगी। जो कोहॉर्ट के भीतर कनेक्शन बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।
मुख्य प्रोग्राम: अगस्त से शुरू होकर शैक्षणिक वर्ष के अंत तक फेलो, एसटीईएम और समाज के इंटरसेक्शन पर विषयों की अपनी समझ को गहरा करने के लिए डिज़ाइन किए गए वर्चुअल प्रोग्रामिंग अवसरों के बाद एक आवासीय अनुभव में भाग लेंगे।
एलुमिनी प्रोग्राम: क्वाड फेलोशिप प्रोग्राम से स्नातक होने पर, सीनियर फेलो के पास उन संसाधनों तक पहुंच होगी जो कॉहोर्ट्स और क्वाड देशों में आजीवन नेटवर्क को सपोर्ट करते हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: you can not copy this content !!
%d bloggers like this: