Civil Services AcademyIndian News

जिस जामिया यूनिवर्सिटी की कोचिंग से सिविल सर्विसेज टॉपर श्रुति शर्मा समेत 22 निकले, वहां पढ़ने के लिए 15 जून तक कर दें आवेदन

नई दिल्ली : आपको यह तो पता होगा ही जिस संघ लोक सेवा आयोग यानी यूनियन पब्लिक सिविल सर्विसेज का जो परिणाम 2021 के लिए घोषित हुआ है उसमें श्रुति शर्मा ने टॉप किया है और वह दिल्ली स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया की सिविल सर्विसेज की कोचिंग में पढ़ रही थीं। आश्चर्य सिर्फ इतना ही नहीं है उस कोचिंग इंस्टिट्यूट से श्रुति समेत कुल 23 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है। अब इस जानकारी के बाद आप भी उतावले हो गए होंगे कि काश हमें भी इस कोचिंग में पढ़ने का मौका मिल जाए तो हम भी मैदान मार लें। सफलता के झंडे गाड़ दें तो फिर देरी किस बात की आप को भी इसमें पढ़ने का मौका मिल सकता है। और क्या पता आप अपना और अपने माता-पिता समेत अपने चाहने वालों का सपना पूरा कर सकें। इस केंद्रीय विश्वविद्यालय में आईएएस के लिए यानी सिविल सर्विसेज की परीक्षा के लिए प्रीलिम्स से लेकर मेंस तक की तैयारी कराई जाती है। यहां पर कोचिंग की सुविधा आवासीय पद्धति की तरह है। यानी आप यहीं पर पढ़ेंगे और यहीं पर रहेंगे। देर ना करें इसके लिए आवेदन शुरू हो गया है जिसकी लास्ट डेट 15 जून है। फटाफट इस विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाएं और आवेदन कर दें। आवेदन करने के बाद परीक्षा होगी अगर परीक्षा में सफल हुए तभी इस कोचिंग में पढ़ने का मौका मिलेगा। अब हम आपको यह भी बता दें की दूर दराज की कोचिंग में भले ही आप लाखों रुपए निवेश करते रहे हों और सफलता न मिली हो मगर यहां पर कोचिंग के लिए कोई फीस नहीं ली जाती है। और यह भी जान लीजिए कि यहां की गुणवत्ता किसी भी उस कोचिंग से कम नहीं है जो लाखों रुपए फीस लेते हैं। यहां पर सिर्फ खाने और होस्टल की फीस है जिसे नाममात्र समझिए।

जामिया का यह है रिकॉर्ड
इस बार जामिया मिल्लिया इस्लामिया की आवासीय कोचिंग अकादमी (आरसीए) से 2021 के लिए कुल 23 प्रतिभागी यूपीएससी की परीक्षा में सफल हुए हैं। जबकि पिछले साल 52 छात्र सिविल सेवा की मुख्य परीक्षा में सफल हुए हुए थे।

सिर्फ अल्पसंख्यक, एससीएसटी और महिलाओं को मिलता है मौका
इस विश्वविद्यालय की निशुल्क सिविल सर्विसेज आवासीय कोचिंग में सिर्फ अल्पसंख्यक एससी एसटी और महिलाओं को ही प्रवेश दिया जाता है यानी कि अल्पसंख्यक वर्ग में आने वाले मुस्लिम, जैन समेत अन्य कुछ धर्मों के धर्मावलंबी यहां पढ़ाई कर सकते हैं तो वही हिंदू धर्म से एससी एसटी और महिलाओं को प्रवेश मिल सकता है। श्रुति शर्मा यहां पर महिला वर्ग की श्रेणी के तहत पढ़ाई कर रही थीं।

यह है शेड्यूल
आवेदन की अंतिम तिथि : 15 जून
लिखित परीक्षा : 2 जुलाई
परीक्षा परिणाम : 25 जुलाई अनुमानित
इंटरव्यू : 1 से 8 अगस्त के आसपास
क्लास की शुरुआत लगभग : 22 अगस्त से

यहां होते हैं परीक्षा के केंद्र
दिल्ली, श्रीनगर, जम्मू, लखनऊ, हैदराबाद, मुंबई, गुवाहाटी, पटना, बेंगलुरु और मालापुरम।

कुल 100 सीट
इस कोचिंग सेंटर में अगर पढ़ना है तो कड़ी मेहनत की जरूरत है क्योंकि जिस कोचिंग सेंटर से बड़ी संख्या में सिविल सर्विस पास करने वाले छात्र चयनित हो रहे हैं तो फिर वहां पर प्रतिस्पर्धा होना स्वाभाविक है। इसी को देखते हुए यहां पर एक सत्र के लिए कुल 100 छात्रों को ही मौका मिलता है। ऐसे में इस बार भी टक्कर कड़ी होगी क्योंकि सिविल सर्विसेज परीक्षा 2021 के टॉपर भी इसी कोचिंग से निकली हैं। ऐसे में बिलकुल स्वाभाविक है कि यहां पर आवेदन करने वालों की संख्या इस बार कई गुना बढ़ जाएगी।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: you can not copy this content !!
%d bloggers like this: