Indian News

HRD और UGC बैठक में फैसला, डीयू ओपन बुक एग्जाम 15 अगस्त के बाद

नई दिल्ली।

एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की अध्यक्षता में मंगलवार शाम को मंत्रालय, यूजीसी समेत कई पदाधिकारियों के साथ बैठक हुई। यूजीसी कमीशन की इस बैठक के तहत संशोधित गाइडलाइन आने के कारण अब दिल्ली विश्वविद्यालय में ओपन बुक एग्जाम 15 अगस्त के बाद होने का फैसला लिया गया है। दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन को 10 जुलाई से शुरू होने वाली डीयू ओपन बुक परीक्षा एक महीने स्थगित करने के लिए कहा गया है।

सूत्रों के मुताबिक, केंद्रीय मंत्री ने डीयू ओपन बुक एग्जाम मामले में छात्रों की दिक्कतों पर यूजीसी और दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन से विस्तार से रिपोर्ट ली। इसी के तहत केंद्रीय मंत्री ने यूजीसी और दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन को निर्देश दिया है कि 15 अगस्त के बाद परीक्षा आयोजित की जाए। एक महीने में ओपन बुक एग्जाम को लेकर अपनी तैयारी जांचें कि क्या यह संभव है। इसके अलावा छात्रों को भी परीक्षा की तैयारी का मौका मिल जाएगा। जिन छात्रों के पास इस ऑनलाइन परीक्षा देने का साधन नहीं है, वे भी अपनी तैयारी कर लें।

हालांकि 15 अगस्त के बाद जब डीयू प्रशासन ओपन बुक एग्जाम पर अपनी तैयारी के आधार पर शेड्यूल जारी करेगा, उससे पहले एक रिपोर्ट मंत्रालय को भी देनी होगी। इसमें बताना होगा कि छात्रों को इससे किसी प्रकार की परेशानी तो नहीं होगी।

बताते चलें कि दिल्ली विश्वविद्यालय की डीयू ओपन बुक परीक्षा 10 जुलाई से शुरू होने वाली थी जिसे अब रद्द कर दिया गया है। अब यह परीक्षा 15 अगस्त के बाद कराने का फैसला लिया गया है। वहीं पदाधिकारियों का कहना है कि इस फैसले को विद्यार्थियों के सहूलियत को ध्यान में रखकर किया गया है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button