Indian News

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने बताया ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम का पूरा शेड्यूल, मॉक टेस्ट का भी होगा आयोजन

नई दिल्ली।

स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल) और नॉन कॉलिजिएट विमिंस एजुकेशन बोर्ड (एनसीवेब) समेत अंडरग्रैजुए और पोस्टग्रैजुएट के फाइनल इयर के सभी छात्रों का ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम 17 अगस्त से शुरू होगा। दिल्ली हाईकोर्ट को दिल्ली यूनिवर्सिटी ने ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम का पूरा शेड्यूल बताया है। दिल्ली यूनिवर्सिटी ने एक शपथपत्र दाखिल करके कोर्ट को परीक्षा के शेड्यूल के बारे में बताया है। परीक्षा 17 अगस्त को शुरू होगी और 8 सितंबर को समाप्त होगी।

छूटे हुए विद्यार्थी बाद में दे सकेंगे परीक्षा –
डीयू ने यह भी बताया है कि जो छात्र अभी परीक्षा नहीं दे पाए हैं, उनके लिए बाद में परीक्षा के एक अतिरिक्त चरण के आयोजन का फैसला किया गया है। यह परीक्षा ऑनलाइन, ऑफलाइन या ऑनलाइन-ऑफलाइन के मिले जुले मोड में होगी। इसका मकसद छात्रों को एक और अवसर मुहैया कराना है।

परीक्षा के दो मॉक चरण का आयोजन –
यूनिवर्सिटी ने बताया है कि छात्रों को ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम से अवगत कराने के लिए परीक्षा के दो मॉक चरण का आयोजन होगा। मॉक टेस्ट के पहले चरण का आयोजन 31 जुलाई से 4 अगस्त तक होगा जबकि दूसरे चरण का आयोजन 8 से 12 अगस्त तक होगा। दोनों चरणों में रोजाना मॉक टेस्ट के तीन-तीन सत्रों का आयोजन होगा।

यहां पढ़े – जौनपुर के वीर बहादुर सिंह पूर्वान्चल विश्वविद्यालय के अंतिम वर्ष की परीक्षा 6 अगस्त से

ऐसे होगा मूल्यांकन का कार्य –
कॉपियों के मूल्यांकन का काम सितंबर के पहले हफ्ते में शुरू हो जाएगा और अक्टूबर के पहले हफ्ते तक चलेगा। यूनिवर्सिटी की ओर से बताया गया है कि रिजल्ट को तेजी से जारी करने की हर संभव कोशिश की जाएगी। लेकिन परीक्षा देने वाले छात्रों की तादाद को देखकर लग रहा है कि अलग-अलग कोर्सों के लिए रिजल्ट अक्टूबर के पहले हफ्ते से जारी होगा और 30 नवंबर तक अंत होगा।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button