Indian News

आईआईटी दिल्ली द्वारा विकसित एक कम लागत वाली कोविड-19 जांच किट आज होगी लांच

नई दिल्ली।

कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप से जहां एक और स्थिति सामान्य नहीं हो प् रहे है वहीं कोविड-19 जाँच कीट उपलब्ध कराना एक बड़ी चुनौती है। अब जांच किट से सम्बन्धित एक अच्छी खबर आ रही है कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली द्वारा विकसित एक कम लागत वाली कोविड-19 जांच किट को बुधवार को लांच किया जाएगा, जिसमें एक वैकल्पिक जांच विधि का उपयोग किया गया है। आईआईटी के निदेशक ने यह जानकारी दी है। आईआईटी दिल्ली कोविड-19 जांच पद्धति विकसित करने वाला पहला शैक्षणिक संस्थान बन गया है।

बता दे कि संस्थान ने कंपनियों को जांच किट का व्यवसाय करने के लिए गैर-विशिष्ट मुक्त लाइसेंस प्रदान किया है। हालांकि संस्थान ने प्रति किट की कीमत 500 रुपये रखी थी, लेकिन कंपनी न्यूटेक मेडिकल डिवाइसेस ने अभी कीमत की घोषणा नहीं की है, जो बुधवार को ‘कोरोस्योर’ नाम की किट लॉन्च कर रही है।

HRD मंत्री करेंगे लांच –
जानकारी के अनुसार केंद्रीय मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक और मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री संजय धोत्रे किट को लांच करेंगे। आईआईटी दिल्ली के निदेशक वी रामगोपाल राव ने कहा, ”यह देश में पैमाने और लागत दोनों के संदर्भ में कोविड-19 जांच के प्रतिमान को बदल देगा। आईसीएमआर (भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद) और डीसीजीआई (भारतीय दवा महानियंत्रक) द्वारा स्वीकृत इस उत्पाद को कल लॉन्च किया जा रहा है।

बताते चलें कि टीम के प्रमुख सदस्य प्रोफेसर विवेकानंदन पेरुमल ने बताया कि ”ये अनोखे क्षेत्र अन्य मानव कोरोना वायरस में मौजूद नहीं होते हैं, इसलिए यह विशेष रूप से कोविड-19 का पता लगाने का अवसर प्रदान करता है। भारत में कोविड-19 के 28,498 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़कर मंगलवार को नौ लाख के पार पहुंच गए। केवल तीन दिन में ही मामले आठ से नौ लाख के पार पहुंच गए हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button