Abroad NewsIndian News

किसान के बेटे ने किया कमाल, US की यूनिवर्सिटी में पढ़ने का मिला मौका

नई दिल्ली।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा घोषित परीक्षा परिणामों में ह्यूमैनिटीज के 18-वर्षीय स्टूडेंट अनुराग तिवारी को गणित में 95, अंग्रेजी में 97, राजनीति विज्ञान में 99 और इतिहास और इकोनॉमिक्स दोनों में पूरे 100 नंबर मिले हैं। 12वीं क्लास में शानदार स्कोर करके विदेश में पढ़ाई करने के सपने को सच करने वाले अनुराग ने स्कॉलैस्टिक असेसमेंट टेस्ट (SAT) में 1,370 अंक हासिल किए हैं, जिसका इस्तेमाल अमेरिका के प्रमुख कॉलेजों में प्रवेश के लिए किया जाता है।

उत्तर प्रदेश लखीमपुर जिले के सरसन गांव के एक किसान के बेटे नें 12वीं क्लास में 98.2 फीसदी नंबर हासिल करके कई बच्चों के लिए मिसाल कायम की है। किसान के बेटे की इस सफलता ने उनके लिए विदेश में पढ़ाई करने का रास्ता खोल दिया है, जो ज्यादातर बच्चों का सपना होता है। दरअसल, 12वीं में 98.2 फीसदी नंबर हासिल करने पर उन्हें यूएस (US) की एक प्रतिष्ठित आइवी लीग यूनिवर्सिटी में स्कोलरशिप के माध्यम से एडमिशन का मौका मिला है। सरसन गांव से ताल्लुक रखने वाले अनुराग तिवारी ने अपनी इस सफलता पर बताया कि उन्हें अमेरिका में कॉर्नेल यूनिवर्सिटी (Cornell University) में सेलेक्ट किया गया है, जहां वह इकोनॉमिक्स में उच्च शिक्षा प्राप्त करेंगे।

विदेश में पढ़ाई करने के विचार पर, अनुराग ने कहा कि उनका झुकाव हमेशा ह्यूमैनिटीज और लिबरल आर्ट्स में रहा है। उन्होंने कहा, “दिल्ली में मेरे शिक्षकों और काउंसलर्स ने मुझे आइवी लीग कॉलेजों के लिए ट्राई करने की सलाह दी। हमारे देश में विभिन्न अच्छे कॉलेज हैं, लेकिन विदेशों में पढ़ाई करना भी एक अच्छा ऑप्शन है। इसलिए मैंने कॉर्नेल यूनिवर्सिटी में आवेदन किया और SAT एग्जाम दिया।

शिक्षा पूरी कर भारत के शिक्षा क्षेत्र में दूंगा योगदान –
अनुवर्ग कहते है कि अपनी शिक्षा पूरी करने और कुछ एक्सपीरियंस प्राप्त करने के बाद वो निश्चित रूप से भारत लौटना चाहेंगे और यहां शिक्षा क्षेत्र में योगदान देना चाहते है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button