Indian News

बिहार चार वर्षीय बीएड कंबाइंड एंट्रेंस एग्जाम स्थगित, कोरोना के बढ़ते प्रकोप के कारण लिया गया फैसला

पटना।

कोरोना महामारी के कारण विश्वविद्यालयों की प्रवेश परीक्षाएं विलम्ब से हो रही है। कई विश्वविद्यालयों में अंतिम वर्ष की परीक्षाओं सहित प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी चल रही है ऐसे में बिहार में चार वर्षीय बी.एड पाठ्यक्रम में एडमिशन के लिए होने वाली बी.एड संयुक्त प्रवेश परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। यह बी.एड प्रवेश परीक्षा 07 अगस्त 2020 को आयोजित होने वाली थी। इस प्रवेश परीक्षा को कोरोना के बढ़ते प्रकोप और लॉकडाउन के कारण स्थगित किया गया है। छात्रों के स्वास्थ्य और मौजूदा हालात के कारण ये निर्णय लिया गया है।

प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन मिथिला विवि को करना था –
बताते चलें कि इससे पहले दो वर्षीय कोर्स में एडमिशन के लिए होने वाली बी.एड- सीईटी (BEd-CET) को स्थगित कर दिया गया था। दो वर्षीय बीएड कोर्स के लिए होने वाली बिहार बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 19 जुलाई को होने वाली थी। इसके इसके स्थगन के लिए सूचना 3 जुलाई को जारी की गई थी। इन बीएड प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन ललित नारायण मिथिला विवि को करना था। अब उम्मीद की जा रही है कि चार वर्षीय बीएड कोर्स में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा सितंबर में करायी जाये। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजेश सिंह ने बताया कि परीक्षा स्थगित करने की सूचना राजभवन को भेज दी गयी है।

चार वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश कैसे –
वहीं जिन कॉलेजों में चार वर्षीय बी.एड कोर्स के लिए एडमिशन लिया जाना है वे चारों कॉलेज बिहार विश्वविद्यालय के ही थे। हर एक कॉलेज में 100-100 सीटों पर एडमिशन होना था। पहली बार चार वर्षीय बीएड कोर्स में नामांकन के लिए 1 से 25 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन शुरू होने वाला था। बता दें कि चार वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए एक एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन किया जाता है। चार वर्षीय बीएड कोर्स में एडमिशन के लिए बिहार बीएड- कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जाता है उसके बाद एडमिशन टेस्ट होता है। टेस्ट में जो स्टूडेंट्स सफल होते हैं उन्हें उनकी मेरिट लिस्ट के अनुसार कॉलेजों का आवंटन किया जाता है।

शैक्षिक योग्यता क्या चाहिए –

बताते चलें कि जिन विद्यार्थियों को चार वर्षीय बी.एड में प्रवेश लेना हो वे स्टूडेंट्स 12वीं कक्षा पास होते हैं वे बी.ए.-बी.एड /बी.एस.सी–बी.एड में प्रवेश के लिए पात्र माने जाते हैं। इसके लिए स्टूडेंट्स को ग्रेजुएशन का इंतजार नहीं करना होता है। चार वर्षीय बी.एड कोर्स में दाखिला लेने के लिए सामान्य श्रेणी के कैंडीडेट्स के 12वीं में 50% नंबर, ओबीसी कैंडीडेट्स के 45% और एससी/एसटी के 40% नंबर होने चाहिए। इन आधारों पर ही चार वर्षीय बी.एड में नामांकन होते है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button