Indian News

डीयू के फैसले की कड़ी निंदा से ECA आधारित एडमीशंस फिर से हुयी जारी, सेल्फ अटेस्टेड सर्टिफिकेट्स भी मान्य

नई दिल्ली।

कोरोना महामारी के कारण विश्वविद्यालयों की प्रवेश परीक्षाएं विलम्ब से हो रही है। कई विश्वविद्यालयों में अंतिम वर्ष की परीक्षाओं सहित प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी चल रही है ऐसे में दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अंततः एक्सट्रा क्यूरिकुलर एक्टिविटी कैटेगरी पर आधारित एडमीशंस लेने के लिए अपनी स्वीकृति दे दी है। जानकारी के लिए बता दें दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमीशन के लिए ईसीए कैटेगरी के स्टूडेंट्स का एक अलग कोटा रहता है जिन्हें उनके क्षेत्र विशेष से आने का लाभ दिया जाता है। यह लाभ उन्हें उनके क्षेत्र में किए गए एक्सेल के अनुरूप मिलता है। हालांकि इस बार दिल्ली यूनिवर्सिटी ने ईसीए कोटा से एडमीशन न लेने के बात कही थी केवल एनसीसी और एनएसएस को ही एडमीशन की छूट थी। डीयू के इस फैसले की कुछ ही समय में चारों ओर निंदा हुयी। कई बड़े कलाकारों ने ईसीए कोटा में स्टूडेंट्स को एडमीशन न देने की डीयू के फैसले की कड़ी निंदा की। इस बीच डीयू ने अपना यह फैसला वापस ले लिया है। अब ईसीए कैटेगरी में न केवल एडमीशन होंगे बल्कि सेल्फ अटेस्टेड सर्टिफिकेट्स को मान्यता भी दी जाएगी।

यहां पढ़े – दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश परीक्षा सितंबर के आखिर माह में कराने की तैयारी, समिति के सदस्य ने किया विरोध

कोविड के कारण डीयू ने लिया था फैसला –
ECA कोटा में इस साल एडमीशन न लेने का डीयू का फैसला कोरोना की वजह से हुआ था। दरअसल इस बार कोविड के खतरे को देखते हुए यूनिवर्सिटी के लिए स्पोर्ट्स ट्रायल कराना मुमकिन नहीं था। इसलिए यूनिवर्सिटी ने तय किया था कि इस साल केवल सरकारी सर्टिफिकेट्स के आधार पर ही कैंडिडेट्स को एडमीशन दिया जाएगा। चूंकि बहुत सी एक्टिविटीज़ जैसे डांस, म्यूजिक, थियेटर आदि के लिए इस तरह का सर्टिफिकेट उपलब्ध नहीं होता इसलिए ऐसे कैंडिडेट्स को इस बार डीयू में एडमीशन के लिए ईसीए कोटा का लाभ नहीं मिल पा रहा था। हालांकि अब यूनिवर्सिटी ने अपना यह फैसला वापस ले लिया है। नये नियम में स्टूडेंट्स की सेल्फ अटेस्टेड कॉपीज़ को भी यूनिवर्सिटी द्वारा स्वीकार किया जाएगा। यह सुविधा मिलने से कैंडिडेट को 100 में से 25 अंक ईसीए के लिए मिल सकते हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button