Deprecated: Required parameter $output follows optional parameter $depth in /home/globale1/public_html/wp-content/themes/jannah/framework/classes/class-tielabs-mega-menu.php on line 451
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के छात्रों की शेष परीक्षाओं की तारीख घोषित, ये रही पूरी जानकारी - Global E-Campus
Indian News

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के छात्रों की शेष परीक्षाओं की तारीख घोषित, ये रही पूरी जानकारी

लखनऊ।

यूजीसी ने रिवाइज्ड गाइडलाइंस जारी कर सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों से यह अनुरोध किया है कि वे अपने यहां के अंतिम वर्ष की परीक्षाएं अनिवार्य रूप से कराये व सितंबर के अंत तक देश के सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों की अंतिम वर्ष की परीक्षाएं अनिवार्य रूप से करानी हैं। हाल ही में यूजीसी द्वारा यह कहा गया है कि आयोग द्वारा निर्धारित समय में हर राज्यों के विश्वविद्यालयों एवं कॉलेजों को परीक्षा कराना अनिवार्य है। वहीं अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ने यू.जी और पी.जी परीक्षाओं के तारीख की घोषणा कर दी है। स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों की परीक्षाएं पांच अगस्त से आयोजित होंगी। कोरोना वायरस की वजह से पैदा हुई स्थिति के चलते इस बार ये परीक्षाएं ऑनलाइन मोड में होंगी। इस संबंध में विश्वविद्यालय ने अधिसूचना भी जारी की है। छात्रों को ऑनलाइन अपने आवेदन भरने होंगे।

छात्रों की शेष परीक्षाएं 5 अगस्त से –
बता दें कि पीजी और यूजी के छात्रों की शेष परीक्षाएं 5 अगस्त से होंगी। आखिरी वर्ष के विद्यार्थियों के लिए शेष 30 फीसदी अंकों की परीक्षा आयोजित की जा रही है। जबकि 70 फीसदी अंकों की परीक्षाएं हो चुकी हैं। विश्वविद्यालय का कहना है कि इन परीक्षाओं का आयोजन सरकारी की तरफ से तय सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हुए किया जाएगा।

बताते चलें कि विश्वविद्यालयों की परीक्षाओं को लेकर यूजीसी ने विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इन परीक्षाओं के बाद विश्वविद्यालय में शैक्षणिक वर्ष 2020-2021 के लिए कक्षाएं भी ऑनलाइन होंगी। दरअसल, यह फैसला भी कोरोना वायरस की वजह से पैदा हुए हालत के चलते लिया गया है। गौरतलब है कि कोविड-19 की वजह से पैदा हुई स्थिति के मद्देनजर इस वक्त देश के सभी स्कूल, कॉलेज एवं उच्च शिक्षण संस्थान बंद हैं। विद्यार्थियों की पढ़ाई बाधित न हो इसके लिए ऑनलाइन कक्षाएं दी जा रही हैं। छात्रों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर ही उक्त फैसला लिया गया है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button