Indian NewsUniversity/Central University

दिल्ली राज्य विश्वविद्यालयों में बीबीए के लिए 9 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन

BBA ADMISSION IN DELHI

नई दिल्ली : दिल्ली सरकार के विश्वविद्यालयों से बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (बीबीए) का सपना देख रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर है। दाखिले के लिए अब छात्र नौ सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन कमेटी (सीमैक) के माध्यम से आवेदन करना होगा। सुभाष यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी (एनएसयूटी) के वेबसाइट पर भी आवदेन कर सकते हैं।दिल्ली के तीन तकनीकी विश्वविद्यालयों के लिए दाखिले की जिम्मेदारी एनएसयूटी को सौंपी गई है। आवेदन करने की अंतिम तिथि पहले अगस्त के अंतिम सप्ताह में थी। ज्यादा मांग बढ़ने पर तिथि बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। अब नौ सितंबर तक बच्चे दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया खत्म होने के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन आगे की प्रक्रिया को शुरू करेगा।

12वीं के अंकों को बनाया जाएगा आधार
दाखिला देने के लिए 12वीं के अंकों को आधार बनाया जाएगा। अंकों के माध्यम से एक मेरिट सूची तैयार की जाएगी, जिसके आधार पर बच्चों को दाखिला मिल सकेगा। यदि किसी बच्चे के अंक समान होते हैं तो बच्चे के बेस्ट विषयों की अंकों की गणना की जाएगी। वहीं, यदि फिर भी अंक समान होते हैं तो अधिक उम्र वाले बच्चे को दाखिला मिलेगा।

300 सीटों पर मिलेगा दाखिला 
बीबीए के दाखिले के लिए सीमेक में दिल्ली सरकार के तीन विश्वविद्यालयय शामिल हो रहे हैं। इसमें एनएसयूटी, दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (डीटीयू) व इंदिरा गांधी दिल्ली महिला तकनीकी विश्वविद्यालय (आईजीडीटीयूडब्ल्यू) शामिल है। इनमें सबसे अधिक 120-120 सीटें डीटीयू और एनएसयूटी में हैं वहीं, आईजीडीटीयूडब्ल्यू में 60 सीटों पर दाखिले का अवसर है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: