Indian NewsMedical College

नीट पीजी परीक्षा टलने के बाद NBEMS ने घोषित की परीक्षा की नई तारीख, इस डेट को होगी परीक्षा

NEET-PG 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए पहले तारीख 4 फरवरी (11.55 बजे तक) थी। अब यह बढ़कर 25 मार्च (11.55 बजे तक) तक कर दी गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन को परीक्षा को 6 से 8 हफ्ते तक टालने के लिए कहा था।

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा की परीक्षा टालने के बाद नई तारीख की घोषणा हो गई है। पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल कोर्सेज में दाखिले के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेस टेस्ट अब 21 मई को होगा। नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (NBEMS) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी है। इससे पहले 3 फरवरी को स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक पत्र जारी कर NEET-PG 2022 परीक्षा को टालने की घोषणा की थी। पहले यह परीक्षा 12 मार्च को होनी थी। अब NEET-PG 2022 परीक्षा 21 मई को सुबह 9 बजे से 12.30 बजे के बीच होगी। NBEMS ने शुक्रवार को यह नोटिस जारी किया है।

NEET-PG 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए पहले तारीख 4 फरवरी (11.55 बजे तक) थी। अब यह बढ़कर 25 मार्च (11.55 बजे तक) तक कर दी गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन को परीक्षा को 6 से 8 हफ्ते तक टालने के लिए कहा था क्योंकि इसकी तारीख NEET PG 2021 काउंसलिंग से टकरा रही थी।

यह भी पढ़ें – कक्षा 10वीं-12वीं की टर्म 1 परीक्षाओं के रिजल्ट पर आया नया अपडेट, फरवरी तक जारी होगा परिणाम

सुप्रीम कोर्ट में याचिका

नीट परीक्षा को लेकर कई छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की हुई है। उनका तर्क है कि MBBS पास छात्र कोविड-19 की वजह से अपनी इंटर्नशिप पूरी नहीं कर पाए हैं। इस वजह से वे परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे। उन्होंने अपील की है कि जब तक इंटर्नशिप पूरी नहीं हो जाती, तब तक परीक्षाएं टाल दी जाएं। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा परीक्षा टालना इन छात्रों के लिए राहत की खबर है। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने अभी तक इस संबंध में कोई फैसला नहीं सुनाया है और शीर्ष अदालत ने सुनवाई 8 फरवरी तक टाल दी है।

डॉक्टर्स ने भी की थी परीक्षा टालने की मांग

NBEMS के एक्सीक्यूटिव डायरेक्टर डॉक्टर एम बाजपेयी, डॉक्टर बी श्रीनिवास एडीजी (मेडिकल एजुकेशन) और MCC के मेंबर सेक्रेटरी को भेजे पत्र में कहा गया है कि मेडिकल डॉक्टर्स की ओर से NEET-PG 2022 की परीक्षा को टालने की अपील की गई थी। इसके पीछे का प्रमुख कारण NEET-PG 2021 काउंसलिंग से तारीख का टकराना था। श्रीनिवास ने बताया कि बहुत से इंटर्न मई-जून तक 2022 की काउंसलिंग में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। इस वजह से भी परीक्षा टालने का फैसला लिया गया। उन्होंने कहा, ‘इन सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने NEET-PG 2022 को 6 से 8 हफ्ते तक टालने का फैसला लिया।’

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: