Indian NewsUniversity/Central University

कृषि विश्वविद्यालय बाँदा में आयोजित 3 दिवसीय किसान मेला का कृषि मंत्री ने किया समापन

बुंदेलखंड में दलहन और तिलहन की उन्नत किस्मों से उपज बढ़ायें- सूर्य प्रताप शाही

बाँदा।  कृषि में हम निरन्तर प्रगति कर रहे हैं। कई फसलों में आयात घटा है। बुन्देलखण्ड क्षेत्र में दलहन और तिलहन की उन्नत किस्मों से उपज को बढ़ाया जा सकता है। कृषि विश्वविद्यालय में आयोजित किसान मेला के समापन समारोह में मंत्री कृषि, कृषि शिक्षा एवं अनुसंधान सूर्य प्रताप शाही शनिवार को बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि देश में पैदा हो रही गेंहूँ का कुल 32 प्रतिशत तथा सब्जी में 7 प्रतिशत की हिस्सेदारी है। दुग्ध उत्पादन में हम प्रथम स्थान में हैं। बुन्देलखण्ड को अन्न एवं दुग्ध उत्पादन में प्रदेश को अग्रणी क्षेत्र बनाना है। बुन्देलखण्ड में खेत तालाब योजना का लाभ कृषकों को जल संरक्षित करके मिल रहा है। मत्स्य पालन से अतिरिक्त आय प्राप्त कर रहें है। खेती में स्प्रिंकलर एवं ड्रिप विधि का उपयोग भी समय की माँग है। जल का कम उपयोग करके खेती को करना आवश्यक है।

यह भी पढ़ें – नोएडा एजुकेशनल एकेडमी में मनाया गया ग्रैंड पेरेंट्स डे, छोटे-छोटे बच्चों ने दी रंगारंग प्रस्तुति

कृषि विभाग के विभिन्न योजनाओं का लाभ कृषकों को मिल सके इसके लिए सबका प्रयास आवश्यक है। विशिष्ट अतिथि के रूप में सांसद आरके सिंह पटेल ने कहा कि यह विश्वविद्यालय वास्तव में बुन्देलखण्ड के कृषि एवं कृषकों के लिए वरदान है। हम अपने खाने में मोटे अनाज एवं दालों की मात्रा को बढ़ायें।

बुन्देलखण्ड विकास बोर्ड के अध्यक्ष अयोध्या प्रसाद पटेल ने कहा कि यह विश्वविद्यालय कृषक हितैषी तकनीकी प्रसार कर रहा है जो सराहनीय है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: