इलाहाबाद विवि ने नए शैक्षणिक सत्र में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षाओं का शेड्यूल किया जारी, करें चेक

Author

Global User

Shringesh Kumar Dixit

Date :

प्रयागराज। इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ने शैक्षणिक सत्र 2020-2021 में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षाओं की तारीखें तय हो गई हैं। ताजा जानकारी के अनुसार 21 सितंबर से प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा और 30 सितंबर तक चलेगी। इस दौरान यूजी, पीजी और प्रोफेशनल कोर्सेज के डिग्री कोर्सेज में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी।मीडिया रिपोर्ट्स में कुलपति प्रो.आरआर तिवारी ने कोविड-19 संक्रमण के कारण इस बार प्रवेश परीक्षा देरी से हो रही है। उन्होंने यह भी कहा कि यह परीक्षाएं तभी कराई जाएंगी, जब सितंबर में कोविड-19 संक्रमण की वजह से पैदा हुए हालातों में सुधार होता है। अगर हालात सामान्य होंगे तो परीक्षा कराई जाएगी, नहीं तो फिर मंत्रालय से अनुमति लेकर मेरिट के आधार पर छात्र-छात्राओं का दाखिला लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें – UPSC ने जारी की CMS परीक्षा की नोटिफिकेशन जारी , ऑनलाइन आवेदन शुरू

वहीं अगर परीक्षा शेड्यूल की बात करें तो 21 सिंतंबर को बीएससी व बीकॉम की प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। यह परीक्षा दो शिफ्ट में कराई जाएगी। इसके अनुसार पहली शिफ्ट में बीएससी मैथ्स और बीएससी बायो विषय की परीक्षा होगी। वहीं सेकेंड शिफ्ट में बीएससी होम साइंस और बीकॉम की परीक्षा होगी।इसके अलावा 28 को एलएलबी और 29 को पहली शिफ्ट में पीजीएटी-1 और एमकॉम की परीक्षाएं आयोजित होंगी, जबकि 30 सितंबर को इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज (आईपीएस) के विभिन्न पाठ्यक्रमों एवं पीजीएटी-2 के लिए एग्जाम कराए जाएंगे।

इसके अलावा कुलपति ने स्पष्ट किया है कि अगर हालात सामान्य होने पर शेड्यूल के मुताबिक परीक्षाएं आयोजित कराई जाती हैं तो परीक्षा केंद्र पर कोविड-19 महामारी के संक्रमण से बचने के लिए हर उपाय किए जाएंगे। इसके मुताबिक परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाने से लेकर केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

अब इस तारीख तक करें आवेदन

कोविड-19 महामारी को देखते हुए इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ने विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तारीख को आगे बढ़ा दिया है। इसके मुताबिक अब छात्र-छात्राएं 31 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं।