Indian NewsUniversity/Central University

बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी में पीएचडी, एमफिल, एडमिशन के लिए एप्लिकेशन जारी, यहां देखें डिटेल्स

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) ने 2021-22 सत्र के लिए पीएचडी (PhD), एमफिल (MPhil), कार्यक्रमों में एडमिशन के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।

वाराणसी। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) ने 2021-22 सत्र के लिए पीएचडी (PhD), एमफिल (MPhil), एकीकृत एमफिल पीएचडी कार्यक्रमों में एडमिशन के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 15 फरवरी, 2022 है। उम्मीदवार बीएचयू के प्रवेश परीक्षा पोर्टल bhuonline.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर, हालिया पासपोर्ट आकार का रंगीन फोटोग्राफ और हस्ताक्षर स्कैन करके अपलोड करना होगा। कोई भी फाइल “जेपीईजी” प्रारूप में होना चाहिए। 100 केबी से अधिक नहीं होना चाहिए।

उम्मीदवारों को नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड जैसी किसी भी ऑनलाइन भुगतान करना होगा। यदि नहीं, तो उम्मीदवार एचडीएफसी बैंक की किसी भी शाखा के माध्यम से चालान के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं। जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वे आखिरी तारीख से पहले आवेदन कर लें।

 यह भी पढ़ें – कर्नाटक बोर्ड 10वीं परीक्षा 28 मार्च से, देखें पूरा टाइम-टेबल

ऐसे करें अप्लाई 

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के लिए उम्मीदवारों को पहले बीएचयू प्रवेश परीक्षा पोर्टल bhuonline.in पर पंजीकरण करना होगा। अपनी इच्छा के अनुसार नामांकन के लिए विशेष कार्यक्रम का चयन करें। स्क्रीन पर दिखाई देने वाले क्षेत्रों में आवेदन पत्र में विवरण भरें। दिखाई देने वाले समीक्षा पृष्ठ पर, विवरण सही होने पर सबमिट करने के लिए ‘सबमिट’ बटन दबाएं. यदि नहीं, तो सबमिशन की पुष्टि करने से पहले विवरण संपादित करें। फीस का पेमेंट करें उसके बाद आवेदन जमा करें।

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय ने ऑफिशियल वेबसाइट पर इस बात की जानकारी दी है। यूनिर्विसिटी ने ट्वीट कर कहा कि बनारस हिंदू विश्वविद्यालय पीएचडी/विद्यावारिधि/एम.फिल./एकीकृत एम.फिल में प्रवेश के लिएऑनलाइन आवेदन आमंत्रित कर रहा है। पीएच.डी. सत्र 2021-22 के लिए कार्यक्रम, इच्छुक उम्मीदवार विवरण के लिए BHU के प्रवेश परीक्षा पोर्टल http://bhuonline.in पर जा सकते हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: