NewsSchool Corner

“स्वयं” ऑनलाइन कोर्स 11वीं-12वीं के लिए CISCE ने जारी किया नोटिस,नामांकन शुरू

CISCE ने 11वीं, 12वीं के छात्रों को नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) स्टडी वेब्स ऑफ एक्टिव लर्निंग फॉर यंग एस्पायरिंग माइंड (SWAYAM) के ऑनलाइन कोर्स में नामांकन के लिए सूचित किया है.

नई दिल्ली। काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने 24 जनवरी को एक नोटिस जारी किया है। नोटिस में बोर्ड ने 11वीं, 12वीं के छात्रों को नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) स्टडी वेब्स ऑफ एक्टिव लर्निंग फॉर यंग एस्पायरिंग माइंड (SWAYAM) के ऑनलाइन कोर्स में नामांकन के बारे में सूचित किया है। एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। NCERT 11 विषयों- अकाउंटेंसी, बिजनेस स्टडीज, बायोलॉजी, केमिस्ट्री, इकोनॉमिक्स, जियोग्राफी, मैथमेटिक्स, फिजिक्स, साइकोलॉजी, इंग्लिश और सोशियोलॉजी पर ऑनलाइन कोर्स ऑफर किया जा रहा है। उम्मीदवार 31 मार्च तक ciet.nic.in/swayam-moocs पर मुफ्त वर्चुअल कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन कोर्स 20 दिसंबर से आयोजित किया जा रहा है, और 31 मई को समाप्त होगा। “वर्तमान में, एनसीईआरटी (NCERT) 20 दिसंबर, 2021 से 31 मई, 2022 तक ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए 11 विषयों में 28 एमओओसी (MOOCs ) की पेशकश कर रहा है। इन कोर्स के लिए 31 मार्च तक नामांकन करा सकते हैं। COVID-19 के वर्तमान स्थति को देखते हुए ऑनलाइन क्लासेस को कराए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें – CSIR यूजीसी नेट के लिए एग्जाम डिटेल्स जारी, इस दिन आएगा एडमिट कार्ड 

कैसे करें रजिस्ट्रेशन 

  • स्वयं पोर्टल swayam.gov.in पर जाएं। होमपेज पर साइन-इन पर क्लिक करें और क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके रजिस्टर करें।
  • एक बार रजिस्टर हो जाने के बाद होमपेज पर ‘Continue with SWAYAM’ लिंक पर क्लिक करें।
  • ‘माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक पाठ्यक्रम (एनसीईआरटी)’ पर क्लिक करें. एक नया पेज खुलेगा।
  • इच्छा अनुसार पाठ्यक्रम पर क्लिक करें। कोर्स पेज खुलेगा. ‘स्वयं पर पाठ्यक्रम नामांकित करें’ पर क्लिक करें।
  • आप नामांकित हैं।

आधिकारिक नोटिस के अनुसार, ” शिक्षा मंत्रालय ने 09 जुलाई, 2017 को बड़े पैमाने पर ओपन ऑनलाइन कोर्स (एमओओसी) की पेशकश के लिए एक मंच लॉन्च किया था। जिसे स्वयं (स्टडी वेब्स ऑफ एक्टिव लर्निंग फॉर यंग एस्पायरिंग माइंड्स) के रूप में जाना जाता है। एनसीईआरटी 11वीं और 12वीं कक्षा के लिए 11 विषय क्षेत्रों में स्कूली शिक्षा प्रणाली के लिए ऑनलाइन पाठ्यक्रम चला रहा है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: