Sports

इंग्लैंड ने श्रीलंका को क्लीन बोल्ड कर सेमीफाइनल में बनाई जगह, आस्ट्रेलिया हुई T20 WC 2022 से बाहर

इंग्लैंड की टीम ने श्रीलंका को अपने आखिरी लीग मैच में 4 विकेट से हराकर टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में जगह बना ली। वहीं इंग्लैंड की इस जीत के बाद आस्ट्रेलिया टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हो गई।

सिडनी, ऑस्ट्रेलिया | इंग्लैंड क्रिकेट टीम का सामना श्रीलंका के साथ सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर हुआ और बेहद रोमांचक इस मुकाबले में इंग्लैंड ने 4 विकेट से जीत दर्ज करके टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में जगह बना ली। वहीं इंग्लैंड की इस जीत के साथ डिफेंडिंग चैंपियन आस्ट्रेलिया टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हो गई। ग्रुप ए में न्यूजीलैंड के बाद इंग्लैंड की टीम इस वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम बन गई।

इस मुकाबले में श्रीलंका के कप्तान दसुन शनाका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। इसके बाद श्रीलंका की टीम ने पथुम निसानका की अर्धशतकीय पारी के दम पर 20 ओवर में 8 विकेट पर 141 रन बनाए और इंग्लैंड को जीत के लिए 142 रन का टारगेट दिया। इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम ने 19.4 ओवर में 6 विकेट पर 144 रन बनाते हुए मैच में जीत दर्ज कर ली।

यह भी पढ़ें- मानव विज्ञान के विद्यार्थियों को इथोपिया और मोरक्को में उत्खनन करना चाहिए : डॉ ज्ञानेंद्र

ग्रुप 1 में ऐसा रहा अंकों का खेल

ग्रुप ए की तीन टीमों न्यूजीलैंड, इंग्लैंड व आस्ट्रेलिया ने 7-7 अंक अर्जित किए थे, लेकिन सबसे बेहतर नेट रन रेट न्यूजीलैंड का रहा जो पहले नंबर पर 7 अंक के साथ रही। वहीं इंग्लैंड का नेट रन रेट आस्ट्रेलिया से बेहतर रहा और वो 7 अंक के साथ दूसरे नंबर पर रही जबकि 7 अंक के साथ ही इन दोनों टीमों के मुकाबले खराब रन रेट के आधार पर तीसरे नंबर पर कंगारू टीम रही और उसे टी20 वर्ल्ड कप 2022 मे सेमीफाइनल की होड़ से बाहर होना पड़ा। वहीं ग्रुप ए में श्रीलंका की टीम 4 अंक के साथ चौथे, 3 अंक के साथ आयरलैंड पांचवें और 2 अंक के साथ अफगानिस्तान की टीम छठे स्थान पर रही।

इंग्लैंड की पारी

इंग्लिश टीम का पहला विकेट जॉस बटलर के तौर पर गिरा और उन्हें 28 रन पर हसरंगा ने आउट कर दिया। इसके बाद एलेक्स हेल्स 7 रन बनाकर जबकि हैरी ब्रुक भी 4 रन बनाकर आउट हो गए। लियाम लिविंगस्टोन को चार पर लाहिरू कुमारा ने जबकि मोइन अली को एक रन पर धनंजय डी सिल्वा ने आउट कर दिया। सैम करन ने 6 रन के स्कोर पर कैच आउट होकर अपना विकेट गंवा दिया। इसके बाद बेन स्टोक्स ने नाबाद 42 रन जबकि क्रिस वोक्स ने नाबाद 5 रन की पारी खेलते हुए टीम को जीत दिला दी।

श्रीलंका की पारी, पथुम निसानका का अर्धशतक

श्रीलंका टीम का पहला विकेट कुसल मेंडिस के रूप में गिरा और क्रिस वोक्स ने उन्हें 18 रन के स्कोर पर लियाम लिविंगस्टोन के हाथों कैच आउट करवा दिया। वहीं धनंजय डी सिल्वा 9 रन बनाकर सैम करन की गेंद पर आउट हो गए। टीम का तीसरा विकेट चरिथ असलंका के रूप में गिरा जिन्हें बेन स्टोक्स ने 8 रन पर मलान के हाथों कैच करवा दिया। वहीं पथुम निसानका ने 45 गेंदों पर 5 छक्के व 2 चौकों की मदद से 67 रन की अच्छी पारी खेली, लेकिन उनकी इनिंग का अंत आदिल रशीद ने कर दिया।

कप्तान दसुन शनाका को 3 रन के स्कोर पर मार्क वुड ने आउट कर दिया। इसके अलावा भानुका राजपक्षा 22 रन तो वहीं वानिंदु हसरंगा 9 रन पर रन आउट हो कर पवेलियन लौट गए जबकि चमिका करुणारत्ने बिना खाता खोले ही मार्कवुड की गेंद पर आउट हुए। इंग्लैंड की तरफ से तीन विकेट लेकर मार्क वुड सबसे सफल गेंदबाज रहे।

इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन

एलेक्स हेल्स, जॉस बटलर (कप्तान/विकेटकीपर), डेविड मलान, बेन स्टोक्स, हैरी ब्रुक, लियाम लिविंगस्टोन, मोइन अली, सैम करन, क्रिस वोक्स, आदिल रशीद, मार्क वुड।

श्रीलंका की प्लेइंग इलेवन

पथुम निसानका, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), धनंजया डी सिल्वा, चरित असलंका, भानुका राजपक्षे, दासुन शनाका (कप्तान), वानिंदु हसरंगा, चमिका करुणारत्ने, महेश थीक्षाना, लाहिरु कुमारा, कसुन रजिथा।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: