Indian NewsNewsSchool Corner

नोएडा एजुकेशनल एकेडमी स्कूल में प्रदर्शनी, छोटे बच्चों ने किया नाटक का मंचन

नोएडा के सेक्टर-110 में स्थित नोएडा एजुकेशनल एकेडमी (Noida Education Academy) स्कूल में शुक्रवार को प्रदर्शनी (एक्स्पज़िशन- एन एरे आफ आर्ट इंटीग्रेशन ) का आयोजन किया गया. प्रदर्शनी का आरंभ बोर्ड परीक्षा में शामिल विद्यार्थियों की उपस्थिति में स्कूल प्रबंधन की तरफ से हवन व पूजा के साथ किया गया. स्कूल परिसर में नर्सरी से लेकर कक्षा 11 तक के बच्चों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया. नर्सरी, एलकेजी और यूकेजी के बच्चों ने संक्षिप्त नाटक प्ले किया. यूकेजी के बच्चों ने ‘शरारती गिलहरी’ का मंचन किया.

यूकेजी की छात्रा वैष्णवी ने हिरन का रोल किया तो प्रथम ने शेर का रोल किया. वहीं, आयुषी ने गिलहरी की मां, यश गिलहरी का बेटा, हार्दिक ने कौआ का रोल किया. खुशिका ने हाथी, लावन्या ने बंदर, शनि ने बाज, चिंटू ने तोता का रोल किया. यूकेजी के सभी बच्चों का अभिनय काफी सराहा गया.

UKG की छात्रा वैष्णवी

यूकेजी की क्लास टीचर मिताली और गीतांजलि ने बच्चों की शानदार तैयारी कराई थी. स्कूल की प्रिंसिपल दीपा भट्ट और यूकेजी की टीचर मिताली और गीतांजलि ने बच्चों के अभिनय की जमकर तारीफ की.

यूकेजी के बच्चों के साथ टीचर गीतांजलि, मिताली, शिवानी और प्रिया

नोएडा एजुकेशनल एकेडमी स्कूल की प्रिसिंपल दीपा भट्ट ने बताया कि स्कूल में भव्य कला एकीकरण प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. प्रिसिंपल दीपा भट्ट ने कहा कि आर्ट इंटीग्रेशन गंभीर विषयों को पढ़ाने का एक नया तरीका है. इसमें कला के विभिन्न रूपों को टीचिंग टूल के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. पढ़ाई के इस तरीके का मुख्य उद्देश्य एक विशेष कला की बारीकियों को सिखाना नहीं है बल्कि इसमें कला के बेसिक ज्ञान का इस्तेमाल करते हुए मुश्किल विषयों को आसान बना कर पढ़ाया जाना है.सभी विषयों पर आधारित इस प्रदर्शनी का उद्देश्य वर्ष भर की गतिविधि का विस्तार करना था.

छात्रों के साथ टीचर मिताली

दीपा भट्ट ने बताया कि कार्यक्रम में बच्चों के अभिभावक भी शामिल हुए. इस प्रदर्शनी में गणित पहेली,अंग्रेजी का खेल विस्तार,खेल खेल में अधिगम, बुझों तो जाने ,दोहों को पूर्ण करें, व्याकरण का ज्ञान, हेरिटेज क्लब,फोटोग्राफी क्लब,आर्ट क्लब, जंगल सफारी,लघु उद्योग कौशल, ट्रैफिक व्यवस्था समेत कई गतिविधियां रहीं. प्रदर्शनी में अभिभावकों का उत्साह, उमंग और सहयोग अविस्मणीय था. अभिभावकों के द्वारा प्रदर्शनी की प्रशंसा,विद्यार्थियों के कौशल – प्रशिक्षण की सराहना ने प्रदर्शनी को सफल बनाया.प्रदर्शनी का समापन विद्यार्थियों को परीक्षा के लिए शुभकामना और प्रसाद वितरण के साथ हुआ.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button