NewsSchool Corner

7 फरवरी होंगे जारी होंगे आईसीएसई 10वीं-12वीं परीक्षा के नतीजे, ऐसे कर पाएंगे चेक

ICSE और ISC एग्जाम रिजल्ट 7 फरवरी को जारी किया जाएगा।  आईसीएसई सेमेस्टर 1 परिणाम 2022 ऑनलाइन चेक करने के लिए cisce.org पर जाना होगा। रिजल्ट चेक करने के लिए यूआईडी और इंडेक्स नंबर दर्ज करना होगा।

नई दिल्ली। काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन ने ICSE और ISC एग्जाम रिजल्ट की तारीख घोषित कर दी है। 10वीं-12वीं परीक्षा के नतीजे 7 फरवरी, 2022 को जारी किए जाएंगे। CISCE सेमेस्टर 1 परिणाम सुबह 10 बजे ऑनलाइन जारी किया जाएगा। छात्र इसे आधिकारिक वेबसाइट cisce.org और results.cisce.org पर देख सकते हैं। आईसीएसई सेमेस्टर 1 परिणाम ऑनलाइन चेक करने के लिए स्टूडेंट्स यूआईडी और इंडेक्स नंबर दर्ज करना होगा। CISCE बोर्ड ने 22 नवंबर से 20 दिसंबर, 2021 तक टर्म 1 के लिए कक्षा 12 की परीक्षाएं आयोजित की थी।

ICSE 10 वीं परीक्षा सेमेस्टर 1 परीक्षा 29 नवंबर से 16 दिसंबर, 2021 तक आयोजित की गई थी। CISCE टर्म 2 की परीक्षाएं मार्च 2022 में अस्थायी रूप से आयोजित की जाएंगी। टर्म 2 के लिए CISCE शेड्यूल जारी किया जाना बाकी है। स्टूडेंट्स काफी लंबे समय से रिजल्ट जारी होने का इंतजार कर रहे हैं। 7 फरवरी को रिजल्ट जारी कर दिए जाएंगे। परीक्षा में शामिल हो चुके स्टूडेंट्स अलग-अलग तरीकों से रिजल्ट देख सकते हैं। छात्र अपना आईसीएसई 10वीं, 12वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – शिक्षा मंत्रालय ने दी जानकारी, 11 राज्यों में स्कूल पूरी तरह खुले, नौ में बंद

कैसे करें रिजल्ट चेक

  • ऑफिशियल वेबसाइट cisce.org पर जाएं।
  • होम पेज पर ‘सेमेस्टर 1 परीक्षा रिजल्ट 2022’ टैब पर क्लिक करें।
  • अब पाठ्यक्रम का चयन करें और यूआईडी और इंडेक्स नंबर दर्ज करें।
  • दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करें।
  • सबमिट या प्रिंट बटन पर क्लिक करें।
  • CISCE 12वीं का परिणाम 2022 स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

एसएमएस के जरिए भी चेक कर सकते हैं रिजल्ट चेक 

नया एसएमएस टाइप करें. CISCE<Space><Unique Id> इसे 09248082883 पर भेजें।

सीबीएसई परीक्षा रिजल्ट 

वहीं सीबीएसई टर्म-1 परीक्षा की बात करें तो जल्द ही रिजल्ट जारी किया जाएगा। सोशल मीडिया रिपोर्ट की माने तो फरवरी में रिजल्ट जारी होने की संभवाना है। हालांकि बोर्ड की तरफ से कोई ऑफिशियल तारीख की घोषणा नहीं की गई है। लेकिन स्टूडेंट्स रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। वहीं टर्म 2 परीक्षा की बात करें तो सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा मार्च-अप्रैल में होगी।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: