कोल्हान विवि छात्र संघ सचिव ने विश्वविद्यालय कुलपति से मुलाकात कर कहा स्टूडेंट्स को नहीं किया गया प्रमोट

Author

Global User

Shringesh Kumar Dixit

Date :

जमशेदपुर। कोल्हान विश्वविद्यालय छात्र संघ के सचिव सुबोध महाकुड़ की अध्यक्षता में एक प्रतिनिधिमंडल ने कोल्हान विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर डॉ गंगाधर पांडा से मुलाकात की । सचिव सुबोध ने कहा कि विगत दिनों कोल्हान विश्वविद्यालय परीक्षा विभाग के द्वारा यूजी पांचवां सेमेस्टर का परिणाम घोषित हुआ था जिसमें 90 फीसदी विद्यार्थी प्रमोटेड हो गए थे। इस संबंध में कुलपति को कुछ सवालों के साथ ज्ञापन सौंपा गया, जिसमें कहा गया कि यूजी पांचवां सेमेस्टर का परिणाम बिना इंटरनल मा‌र्क्स के किस आधार पर जारी किया गया। परीक्षा के परिणाम में 90 फीसदी विद्यार्थी प्रमोटेड हों, जबकि कोविड-19 के निर्णय के आलोक में सेमेस्टर के छात्रों को उत्तीर्ण करना था, परंतु कॉलेज प्रशासन एवं विश्वविद्यालय प्रशासन की लापरवाही से यह नहीं हो पाया।

की कड़ी आलोचना

कोल्हान विश्वविद्यालय छात्र संघ ने कॉलेजों के प्राचार्य एवं विश्वविद्यालय द्वारा किए गए परीक्षा परिणाम के लापरवाही पर कड़ी आलोचना करते हुए कहा कि वैसे भी छात्र कोविड-19 के कारण तनाव में हैं ऐसे में विश्वविद्यालय का यह कत्थ छात्रों में तनाव की ओर बढ़ाएगा इस परिणाम की लापरवाही का जल्द से जल्द दोषी प्राचार्य को शोकॉज जारी करें एवं एक सप्ताह के अंदर पुन: सुधार करते हुए परीक्षा परिणाम घोषित करें अन्यथा छात्रसंघ इस कोविड-19 महामारी में भी आंदोलन करने के बाध्य होगा। साथ ही आज छात्र संघ ने पश्चिम सिंहभूम उपायुक्त को एक मांग पत्र सौंपा है। मौके पर सनी लुगुन, हीरालाल गोप, कानूराम गोप, लक्ष्मण बिरुआ आदि छात्र उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें – राष्ट्रीय शिक्षा नीति का हार्दिक स्वागत : ABVP

संशोधित एग्जाम रिजल्ट घोषित

जासं, जमशेदपुर : यूजी पांचवे सेमेस्टर का संशोधित परीक्षा परिणाम मंगलवार को जारी हो गया। इससे पहले जारी परीक्षा परिणाम है 90 प्रतिशत छात्रों को प्रमोट दिखाया गया था। कॉलेज के ¨प्रसिपल द्वारा इंटरनल एवं प्रैक्टिकल मा‌र्क्स दिए जाने के बाद उसे फिर से प्रकाशित किया गया है जिसमें सैकड़ों छात्रों को पास दिखाया गया है। विस्तृत परिणाम कोल्हान विश्वविद्यालय के वेबसाइट पर उपलब्ध है।

वीमेंस कॉलेज में ऑनलाइन परीक्षा शुरू

जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज में अंतिम सेमेस्टर की ऑनलाइन परीक्षाएं मंगलवार से शुरू हो गईं। कॉलेज के तकनीकी भवन में बनाए गए फुल प्रूफ कंट्रोल रूम में प्राचार्या प्रोफेसर (डॉ.) शुक्ला महांती ऑनलाइन परीक्षा की खुद ही मॉनिटरिंग कर रही थीं। उन्होंने जानकारी दी कि मंगलवार को बीबीए, बीसीए और बीएससी आईटी की अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा टेस्टमोज सॉफ्टवेयर पर 11 से एक बजे तक ऑनलाइन आयोजित की गई। जिसमें छात्राओं ने पूरे उत्साह के साथ भाग लिया। परीक्षा से पहले उनके जो मॉक टेस्ट कराए गए थे उसका लाभ उनको इस परीक्षा में मिला है। परीक्षा के बाद फीडबैक फॉर्म भेजकर के उनकी प्रतिक्रिया भी ऑनलाइन ली गई। प्राप्त फीडबैक के विश्लेषण के आधार पर इस ऑनलाइन हुई परीक्षा के काफी सकारात्मक प्रतिक्रिया आए हैं। आगे परीक्षाएं अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जारी रहेंगी। उन्होंने परीक्षा विभाग के पदाधिकारियों और सहयोगी स्टॉफ के मेहनत की सराहना की।