Campus SpecialCollegesUniversity/Central University
Trending

लखनऊ के 200 कॉलेजों में से सिर्फ 6 के पास NAAC ग्रेडिंग

Top 6 NAAC Grading Colleges/Universities in Lucknow

Global E Campus Lucknow: बाबा साहब भीमराव अंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय (BBAU) को नेशनल असेसमेंट एंड एक्रेडिएशन काउंसिल (NAAC) के निरीक्षण में A++ ग्रेड मिलने के बाद एक बार फिर से ग्रेडिंग की चर्चा शुरू हो गई है। नैक की रैंक सभी शैक्षणिक संस्थानों के लिए अनिवार्य है।

प्रदेश सरकार से लेकरराजभवन की ओर से भी इसके लिए निर्देश जारी हो चुके हैं। इसके बावजूद महाविद्यालय ही नहीं, कई विश्वविद्यालय भी अभी तक नैक ग्रेडिंग नहीं करापाए हैं। लखनऊ विश्वविद्यालय से ही सहयुक्त राजधानी में करीब दो सौ कॉलेज हैं, लेकिन इनमें से सिर्फ छह के पास ही नैक की ग्रेडिंग है।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने सभी कॉलेजों के लिए NAAC की ग्रेडिंग अनिवार्य कर रखी है। इस अनिवार्यता में विवि के साथ ही राजकीय, अनुदानित स्ववित्तपोषित कॉलेज भी शामिल हैं।

चिकित्सा की शिक्षा देने वाले KGMU और SGPGI जैसे संस्थानों के लिए भी इसकी अनिवार्यतारखी गई है। इस निर्देश के बावजूद कॉलेज NAAC निरीक्षण में रुचि नहीं दिखा रहे हैं। लविवि ने अपने सभी सहयुक्त कॉलेजों को नैक का निरीक्षणकराने का निर्देश दे रखा है। इसके बावजूद कॉलेज पहल नहीं कर रहे हैं।

नए कोर्स की मान्यता के लिए NAAC ग्रेड अनिवार्य नहीं।

लखनऊ विश्वविद्यालय (LU) के पूर्व कुलपति प्रो. एसपी सिंह के कार्यकाल में नैक निरीक्षण के बिना कॉलेजों को नए कोर्स की मान्यता नहीं मिलती थी।इस समय यह अनिवार्यता भी समाप्त कर दी गई है। इसके चलते जो कॉलेज सिर्फ नए कोर्स की मान्यता के लिए NAAC का निरीक्षण कराना चाहते थे, पर अब वे भी इससे पीछे हट गए हैं।

भाषा और रेहबिलिटेशन विश्वविद्यालय कर रहे निरीक्षण की तैयारी

रेहबिलिटेशन विश्वविद्यालय और ख्वाजा मुईनुदृदीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय के पास भी इस समय NAAC की ग्रेड नहीं है। ये दोनों विश्वविद्यालयपिछले काफी समय से नैक की तैयारी पूरी होने निरीक्षण के लिए जल्द टीम आने का दावा कर रहे हैं।

  • क्या है फायदा ?

NAAC की ग्रेड होने से संस्थान को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिलती है। अच्छी ग्रेड मिलने पर ही कई कोर्स का संचालन होता है। इसकेअलावा विभिन्न ग्रांट, प्रोजेक्ट और सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में भी नैक की ग्रेड देखी जाती है।

इन शैक्षणिक संस्थानों के पास नैक की ग्रेड

  • लखनऊ विश्वविद्यालय – A++
  • बीबीएयू – A++
  • शिया पीजी कॉलेज – A
  • नेशनल पीजी कॉलेज – A
  • आईटी कॉलेज – B++
  • लखनऊ पब्लिक कॉलेज ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज – B++
  • गोयल कैंपस – B
  • चंद्रभानुगुप्त कॉलेज बीकालीचरण – C

लविवि मदद को तैयार: NAAC का निरीक्षण सभी शैक्षिक संस्थानों के लिए अनिवार्य है। सभी महाविद्यालयों को इसकी ग्रेडिंग करानी चाहिए। लविवि सीधे तौर पर इसमेंहस्तक्षेप नहीं कर सकता है। अगर किसी कॉलेज को नैक से संबंधित कोई समस्या है तो लविवि उसकी मदद के लिए भी तैयार है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: