पटना: एएन कॉलेज के स्टूडेंट्स को मिलेगा ग्लोबल एक्स्पोज़र

Author

Global User

Shringesh Kumar Dixit

Date :

पटना। पटना में एएन कॉलेज के स्टूडेंट्स को ग्लोबल एक्स्पोज़र मिलेगा। इसके लिए कॉलेज प्रशासन की ओर से पहल की गई है। हाल ही में कौसेरा प्रोग्राम के तहत एएन कॉलेज ने अमेरिकन यूरोपियन यूनियन और दुनिया के बड़े बिजनेस कॉलेज के साथ एमओयू किया है। इस एमओयू के अंतर्गत एएन कॉलेज में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स एमओयू के अंतर्गत शामिल यूनिवर्सिटी और इंस्टिट्यूट के ऑनलाइन कोर्सेज की पढ़ाई करेंगे। स्टूडेंट्स को तीन हजार कोर्सेज में अपने पसंदीदा कोर्स को सेलेक्ट करने की सुविधा होगी। कॉलेज के प्रिंसिपल प्रोफेसर एसपी शाही ने बताया कि येल यूनिवर्सिटी, प्रिंसटन यूनिवर्सिटी,स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी,कोलंबिया यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटीऑफ बर्कले, इसरो इंडिया, आईआईबीएम, हैदराबाद सहित कई संस्थानों के कोर्स स्टूडेंट्स सेलेक्ट कर सकेंगे। बिहार में यह पहल करने वाला एन कॉलेज एकमात्र शैक्षणिक संस्थान है।

एलुमनी का होगा विस्तार

शनिवार को एन कॉलेज के पूर्ववर्ती छात्र संघ की कार्यसमिति की बैठक का ऑनलाइन आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता कॉलेज के विशिष्ट पूर्ववर्ती छात्र सह पूर्व राज्यसभा सदस्य आर के सिन्हा के द्वारा किया गया। प्रिंसिपल प्रो एस पी शाही ने सभी गेस्ट का स्वागत करते हुए कोरोना काल के दौरान किये गए कार्यो से अवगत कराया। बैठक में विशेष रूप से सम्मलित अन्तर्राष्ट्रीय पूर्ववर्ती छात्र अतुल कुमार (अमेरिका), डी के सिंह (रूस), अमरेश कुमार (नइजेरिया), पीके सिंह (अमेरिका) को प्रो। शाही ने पूर्ववर्ती छात्र चेप्टर अपने देश में बनाने का प्रयास करने को कहा। एलुमनाई एसोसिएशन के एक्सटेंशन के लिए कॉलेज के आइक्यूएसी को ऑíडनेटर डॉ अरुण कुमार ने डायनामिक वेबसाइट बनाने की बात कही। प्रोफेसर शाही ने बताया कि कॉलेज में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नॉलेज एक्सचेंज प्रोग्राम को बढ़ावा देने और कॉलेज को वैश्विक पहचान देने में एलुमनी एसोसिएशन की बड़ी भूमिका होगी।

यह भी पढ़ें – अंतरराष्ट्रीय वेब सेमीनार में उच्च शिक्षा संस्थानों के प्रोफेसरों ने की मंत्रणा

मीडिया के छात्रों के लिए अवसर

बैठक के दौरान पूर्ववर्ती छात्र संघ के संयोजक डा अखिलेश कुमार के द्वारा कार्यसमिति के पूर्व बैठक के निर्णयों को प्रस्तुत किया। आर के सिन्हा पत्रकारिता भवन का शिलान्यास करने की तिथि शीघ्र तय करने का निर्णय लिया गया। संयोजक डॉ अखिलेश कुमार ने पूर्ववर्ती छात्र मिलन का तिथि का प्रस्ताव समिति में प्रस्तुत किया जिसे सर्वसम्मति से 12 दिसम्बर,2020 तय किया गया। पूर्ववर्ती छात्र अतुल कुमार ने अमेरिका चैप्टर का शीघ्र विस्तार एवं अगले वर्ष का पूर्ववर्ती छात्र मिलन समारोह फ्लोरिडा में आयोजित करने का निवेदन किया। अध्यक्षीय संबोधन में पूर्व सांसद, आर के सिन्हा ने आर के सिन्हा पत्रकारिता के कोर्स में प्रिन्ट मीडिया, इलॉक्टानिक मीडिया एवं सोशल मिडिया का पाठ्यक्रम बनाने और विभाग आधुनिक आडिटोरियम बनाने की चर्चा की। उन्होंने नेतरहाट ओल्ड बॉयाज एसोसिएशन के तर्ज पर ए एन कॉलेज ओल्ड बॉयज एसोसिएशन को विस्तारित करने पर बल दिया।