NewsSchool Corner

यूपी, बिहार समेत कई में कल से खुलेंगे स्कूल, कोरोना नियमों का करना होगा पालन

देशभर में कोविड-19 मामलों में आई गिरावट देखते हुए, बिहार, यूपी और दिल्ली में भी कल यानी 7 फरवरी से स्कूलों को खोलने का फैसला लिया गया है.

नई दिल्ली। देश में कोरोना के मामलों में लगातार कमी देखी जा रही है। इसे देखते हुए कई राज्यों ने स्कूल को फिर से खोलने का निर्णय लिया है। इनमें मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, हरियाणा और महाराष्ट्र जैसे राज्य शामिल हैं। वहीं बिहार, यूपी और दिल्ली में भी कल यानी 7 फरवरी से स्कूल खुलेंगे। कोरोना की तीसरी लहर अब धीमी हुई तो नीतीश सरकार ने बड़ा एलान किया है। वहीं यूपी में अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी की ओर से सोमवार से सभी माध्यमिक स्कूलों और विश्वविद्यालय और डिग्री कॉलेजों को खोलने के आदेश जारी कर दिए गए हैं।

देशभर में कोविड-19 मामलों को देखते हुए झारखंड, राजस्थान, पुणे, उत्तराखंड और तमिलनाडु जैसे राज्यों में स्कूल पहले ही खुल चुके हैं। वहीं कुछ राज्यों में स्कूल खोलने की तैयारी की जा रही है।

यह भी पढ़ें – नीट पीजी परीक्षा टलने के बाद NBEMS ने घोषित की परीक्षा की नई तारीख, इस डेट को होगी परीक्षा

यूपी में खुलेंगे 09वीं से 12वीं तक के स्कूल

कोरोना वायरस की रफ्तार कम होने के बाद अब प्रदेश सरकार ने सोमवार से कक्षा नौ से लेकर इंटरमीडिएट तक के सभी माध्यमिक स्कूल, विश्वविद्यालय और डिग्री कालेजों को खोलने का फैसला किया है। अभी तक यहां आनलाइन कक्षाएं चल रही थी, लेकिन अब कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए भौतिक रूप से कक्षाएं शुरू की जाएंगी। अभी कक्षा एक से लेकर कक्षा आठ तक के सभी प्राइमरी स्कूल बंद रहेंगे।

अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि कोविड प्रोटोकॉल के साथ सोमवार से कक्षा नौ से लेकर इंटरमीडिएट तक के सभी स्कूल और डिग्री कॉलेज खोले जाएंगे।

बिहार में खुलेंगे स्कूल

बिहार के सीएम नीतीश सरकार ने बड़ा एलान किया है। संक्रमण की स्थिति में सुधार को देखते हुए स्कूलों को खोल दिए जाएंगे। अब कक्षा 8वीं तक के सभी स्कूल 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोले जा सकेंगे जबकि 9वीं तथा ऊपर की कक्षाओं से जुड़े सभी विद्यालय एवं महाविद्यालय तथा कोचिंग संस्थान शत-प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुल सकेंगे।

दिल्ली में कल से खुलेंगे स्कूल

दिल्ली के स्कूल खोले जा रहे हैं लेकिन उन्हें चरणबद्ध तरीके से खोला जाएगा। यानी सभी क्लासेस के लिए स्कूल एकदम से न खोलकर एक-एक करके खोले जाएंगे। इससे स्कूलों में भीड़ कम होगी। सबसे पहले 7 फरवरी से क्लास नौंवी से लेकर बारहवीं तक के स्कूल खुलेंगे। दिल्ली के डिप्टी चीफ मिनिस्टर मनीष सिसौदिया ने घोषणा की है कि यहां की नर्सरी से लेकर आठवीं क्लास तक के स्कूल 14 फरवरी से खोले जाएंगे।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: