NewsSchool Corner

राजस्थान में 1 फरवरी से खुलेंगे स्कूल, अन्य पाबंदियों पर भी मिलेगी छूट

राजस्थान सरकार ने भी स्कूलों (Rajasthan schools) को फिर से खोलने का फैसला लिया है. राजस्थान में 1 फरवरी से कक्षा 10-12 के लिए स्कूल खोल दिए जाएंगे

जयपुर। देश में कोरोना के घटते केस को देखते हुए राज्य सरकार स्कूलों को फिर से खोल रही है। महाराष्ट्र, हरियाणा, केरल के बाद राजस्थान सरकार ने भी स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला लिया है। राजस्थान में 1 फरवरी से कक्षा 10-12 के लिए और 10 फरवरी से कक्षा 6-9 के लिए स्कूल खुलेंगे। सरकार ने शुक्रवार को अपने नए COVID दिशानिर्देशों में कहा कि छात्रों के पास ऑनलाइन शिक्षा का भी ऑप्शन होगा। इसके साथ ही अन्य कई प्रतिबंधों पर भी छूट दी गई है। राज्य में बाजार, अन्य व्यापारिक प्रतिष्ठान अब रात 10 बजे तक खुले रहेंगे, वहीं रविवार को कर्फ्यू को समाप्त कर दिया गया है।

कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए पूरे राजस्थान में सभी स्तरों पर स्कूल बंद कर दिए गए। अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अभय कुमार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, छात्रों को अभिभावक की लिखित सहमति के बाद ही स्कूल परिसर में आने की अनुमति होगी। संशोधित दिशा-निर्देशों के अनुसार पूरे राज्य में प्रतिदिन रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक रात्रि कर्फ्यू लागू रहेगा। राज्य ने नियोक्ताओं और कार्यालय प्रमुखों के लिए अपने कार्यालय में 31 जनवरी के बाद उन व्यक्तियों की संख्या घोषित करना अनिवार्य कर दिया, जिन्होंने टीके की दोनों डोज पूरी कर ली है।

यह भी पढ़ें – 27 फरवरी से होगी आईएफएस मेन्स की परीक्षा, यहां देखें शेड्यूल

अन्य पाबंदियों पर मिली छूट

साथ ही सभी प्रकार की सभाओं के लिए मेहमानों की अधिकतम संख्या 100 तक सीमित कर दी। नए दिशानिर्देश 31 जनवरी से प्रभावी होंगे और अगले आदेश तक प्रभावी रहेंगे। तमिलनाडु सरकार ने स्कूल और कॉलेज 1 फरवरी को फिर से खोलने का फैसला लिया है। राज्य में कोरोना के मामले को देखते हुए राज्य सरकार ने शिक्षण संस्थानों को फिर से खोलने के आदेश दिए हैं।

इसके अलावा राज्य में कई प्रतिबंधों में ढील दी गई है। इसके अलावा केंद्र सरकार भी जल्द स्कूलों को दोबारा से खोलने पर एक एडवाइजरी जारी कर सकती है। हालांकि, यह राज्यों को तय करना होगा कि वे स्कूल खोलने के लिए तैयार हैं या नहीं। केंद्र COVID-19 प्रोटोकॉल के सख्त पालन के तहत स्कूलों को फिर से खोलना चाहता है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: