Civil Services AcademyIndian News

SSC CGL टियर-2 परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की ओर से कंबाइंड ग्रैजुएट लेवल यानी सीजीएल परीक्षा के टियर-2 परीक्षा का आयोजन 28 जनवरी और 29 जनवरी 2022 को किया जाएगा.

नई दिल्ली। स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की ओर से कंबाइंड ग्रैजुएट लेवल यानी सीजीएल परीक्षा के टियर-2 परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी हो गया है। टियर-1 परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार SSC की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर परीक्षा की पूरी डिटेल्स देख सकते हैं। टियर-2 परीक्षा का आयोजन 28 जनवरी और 29 जनवरी को किया जाएगा। एसएससी सीजीएल परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 29 दिसंबर 2020 को शुरू हुई थी। सीजीएल टियर-1 परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन किया गया था। टियर-1 परीक्षा के रिजल्ट 26 नवंबर 2021 को जारी किया गया था।

कंबाइंड ग्रैजुएट लेवल यानी सीजीएल परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया दिसंबर 2020 को शुरू हुई थी। इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 31 जनवरी 2021 तक का समय दिया गया था। इस वैकेंसी के लिए फीस जमा करने की आखिरी तारीख 2 फरवरी 2021 थी। अब टियर-2 परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें – स्कूली पाठ्यक्रम को नए ढांचे में गढ़ा जाएगा, 10 प्लस टू की जगह फाइव प्लस थ्री का पैटर्न होगा लागू

ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

  1. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाएं।
  2. वेबसाइट की होम पेज पर Latest News पर क्लिक करें।
  3. अब Download SSC CGL 2020 CBT Exam 2021 Call के लिंक पर जाएं।
  4. यहां राज्य के अनुसार, दिए लिंक पर क्लिक करें।
  5. अब उम्मीदवार अपना एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड दर्ज करें।
  6. सबमिट करते ही एडमिट कार्ड स्क्रीन पर खुल जाएगा।
  7. एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और आगे के इस्तेमाल के लिए प्रिंट लेकर रखें।

एग्जाम डिटेल्स

उम्मीदवारों को अब एसएससी सीजीएल टियर-2 में परीक्षा में शामिल होना होगा। टियर-2 की परीक्षा 28 जनवरी 29 जनवरी 2022 और टियर-3 6 फरवरी 2022 को आयोजित की जाएगी। इन परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड कुछ दिनों पहले जारी किए जाएंगे। एसएससी सीजीएल टियर-1 में सफल और असफल उम्मीदवारों के मार्क्स 3 दिसंबर को जारी किए जाएंगे, 24 दिसंबर तक उम्मीदवार अपने मार्क्स चेक कर पाएंगे। एसएससी सीजीएल 2020 के जरिए 7320 रिक्तियों पर योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाना है।

SSC CGL टियर-2 में 4 पेपर होते हैं जो क्रमशः क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, अंग्रेजी भाषा और कॉम्प्रिहेंशन, स्टेटिक्स और जनरल स्टडीज (फाइनेंस एंड इकोनॉमिक्स) हैं। जिन उम्मीदवारों को टियर-1 परीक्षा में प्राप्त सामान्यीकृत अंको और योग्यता के आधाप शॉर्टलिस्ट किया जाता है, उन्हें टियर -2 परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाता हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: