Uncategorized

यूजीसी ने जुलाई 2021 सेमेस्टर परीक्षा की तारीख की जारी, रजिस्ट्रेशन जल्द

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन की ओर से प्रस्तावित जुलाई 2021 सेमेस्टर के लिए SWAYAM के लिए परीक्षाओं की तारीख घोषित हो गई है। 

नई दिल्ली। यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) की ओर से IGNOU, CEC, भारतीय प्रबंधन संस्थान बैंगलोर (IIM-B), राष्ट्रीय तकनीकी शिक्षक प्रशिक्षण और अनुसंधान संस्थान (NITTTR) द्वारा प्रस्तावित जुलाई 2021 सेमेस्टर के लिए SWAYAM के लिए परीक्षाओं की तारीख घोषित हो गई है।

यूजीसी की ओर से जुलाई 2021 सेमेस्टर के लिए SWAYAM परीक्षा 4 और 5 फरवरी, 2022 के लिए निर्धारित की गई है। प्रोक्टेड परीक्षा राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा पूरे देश में आयोजित की जाएगी। इसके लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। उम्मीदवार जुलाई सेमेस्टर परीक्षा के लिए SWAYAM होम पेज, swayam.gov.in पर पंजीकरण कर सकेंगे। यूजीसी ने जनवरी 2022 सेमेस्टर के लिए पेश किए जाने वाले SWAYAM पाठ्यक्रमों की सूची भी जारी की है।

यह भी पढ़ें – AIMA मैट 2021 परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, 18 और 19 दिसंबर को होगी परीक्षा

ट्वीट करके दी जानकारी

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन की ओर से ट्वीट करके प्रोक्टेड परीक्षा के बारे में बताया गया है। यूजीसी ने कहा कि ‘स्टडी वेब्स ऑफ एक्टिव लर्निंग फॉर यंग एस्पायरिंग माइंड्स’ (SWAYAM) प्लेटफॉर्म भारत सरकार का मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्स (एमओओसी) प्लेटफॉर्म है, जिसे यह सुनिश्चित करने के उद्देश्य से स्थापित किया गया है कि हमारे देश के प्रत्येक छात्र की पहुंच सुनिश्चित हो सके।

यूजीसी के सचिव और सीवीओ रजनीश जैन ने कहा, “2016 से, स्वयं के लिए कुल 2,448 एमओओसी विकसित किए गए हैं, 6,945 पाठ्यक्रम 2.47 करोड़ से अधिक छात्रों के नामांकन के साथ वितरित किए गए हैं। अब तक लगभग 8.63 लाख से अधिक छात्रों को प्रमाणित किया जा चुका है।

ऑफिशियल वेबसाइट पर देख सकते हैं शेड्यूल

जनवरी 2022 सेमेस्टर के लिए पेश किए जाने वाले पाठ्यक्रमों की सूची ugc.ac.in पर उपलब्ध है और इसे SWYAM पोर्टल swayam.gov.in पर देखा जा सकता है। SWAYAM के माध्यम से, यूजीसी अनुप्रयोग विकास, एनिमेशन, पशु जैव प्रौद्योगिकी, एआई: बाधा संतुष्टि, अकादमिक लेखन और न्याय तक पहुंच जैसे पाठ्यक्रम प्रदान करता है। SWAYAM के माध्यम से दिए गए पाठ्यक्रम शिक्षार्थियों के लिए मुफ्त में उपलब्ध हैं।

COVID-19 महामारी के दौरान, विश्वविद्यालयों और कॉलेजों ने निर्बाध शिक्षण और सीखने के लिए छात्रों / शिक्षार्थियों के लाभ के लिए SWAYAM प्लेटफॉर्म का अधिकतम उपयोग जारी रहा।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: