UPSC ने जारी की CMS परीक्षा की नोटिफिकेशन, ऑनलाइन आवेदन शुरू

Author

Global User

Shringesh Kumar Dixit

Date :

 

नई दिल्ली। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने कम्बाइंड मेडिकल सर्विस परीक्षा (CMS) 2020 के लिए कल 29 जुलाई, 2020 को नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसके साथ ही, परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। नोटिफिकेशन यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट, upsc.gov.in पर उपलब्ध है। जो उम्मीदवार सम्मिलित चिकित्सा सेवा (CMS) परीक्षा 2020 के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे upsconline.nic.in पर विजिट कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

बता दें कि सीएमएस परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 18 अगस्त, 2020 निर्धारित की गई है। इस वर्ष परीक्षा के माध्यम से कुल 559 रिक्तियां भरी जानी है। परीक्षा के लिए आवेदन करने के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार रिक्ति विवरण, पात्रता मानदंड और अन्य विस्तृत जानकारी के लिए upsc.gov.in पर जाकर नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें – HP TET 2020: शिक्षक पात्रता परीक्षा स्थगित

परीक्षा विवरण

यूपीएससी सीएमएस परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी। उम्मीदवारों को कंप्यूटर बेस्ड मोड में 2 ऑब्जेक्टिव पेपर की परीक्षा देनी होगी। बता दें कि कंप्यूटर आधारित मोड परीक्षा के लिए डेमो मॉड्यूल, ई-एडमिट कार्ड के जारी किए जाने के समय यूपीएससी की वेबसाइट पर उपलब्ध होगा।

आवेदन शुल्क

जो उम्मीदवार परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें आवेदन शुल्क के रूप में 200 रुपये का भुगतान करना होगा। आवेदन शुल्क या तो एसबीआई की किसी भी शाखा में नकद भुगतान कर जमा किया जाएगा, या आवेदन शुल्क के लिए एसबीआई की नेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। बता दें कि महिला उम्मीदवारों, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों को शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है। उम्मीदवार विस्तृत विवरणों के लिए, यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन कर सकते हैं।

महत्त्वपूर्ण तिथियां

आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि 29 जुलाई, 2020
आवेदन की अंतिम तिथि 18 अगस्त, 2020
ऑनलाइन आवेदन वापस लेना 25 अगस्त से 31 अगस्त, 2020 तक