Sports

लीड्स टेस्ट में इंग्लैंड ने भारत को पारी तथा 76 रन से हराकर की सीरीज में की वापसी, सीरीज 1-1 से बराबर

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर हो गई है। लीड्स टेस्ट में टीम इंडिया को इंग्लैंड ने पारी और 76 रनों से हरा दिया। खेल के चौथे दिन टीम इंडिया दूसरी पारी में 278 रनों पर आल आउट हो गई।

लीडस्। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर हो गई। लीड्स टेस्ट में टीम इंडिया को इंग्लैंड ने पारी और 76 रनों से हरा दिया। खेल के चौथे दिन टीम इंडिया दूसरी पारी में 278 रनों पर ऑलआउट हो गई। इस मैच में भारतीय टीम ने टॉस  जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था और पहली पारी में 78 रन पर ही सिमट गई थी। इंग्लैंड ने इसके जवाब में पहली पारी में 432 रन बनाए थे और 354 रन की बड़ी बढ़त ली थी। इसके जवाब में टीम इंडिया ने खेल के तीसरे दिन 2 विकेट खोकर 215 रन बनाए थे।

मैच के चौथे दिन विराट और पुजारा के आउट होते ही भारतीय बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिए और टीम को बड़ी हार का सामना करना पड़ा। दूसरी पारी में ओली राबिन्सन ने गजब की गेंदबाजी की और 5 विकेट चटकाए। इंग्लैंड की धरती पर विराट कोहली को छठे टेस्ट मैच में हार मिली और वो यहां पर सबसे ज्यादा टेस्ट मैच हारने वाले भारतीय कप्तान के तौर पर दूसरे नंबर पर आ गए। यहां पर सबसे ज्यादा टेस्ट मैच (7) धौनी ने गंवाए थे।

यह भी पढ़ें – टोक्यो पैरालिंपिक: भाविना पटेल ने सिल्वर मेडल पक्का कर रचा इतिहास, कल हासिल करने उतरेंगी गोल्ड

भारत की दूसरी पारी, रोहित शर्मा, कोहली व पुजारा के अर्धशतक

भारतीय टीम को दूसरी पारी में पहला झटका इंग्लैंड के तेज गेंदबाज क्रेग ओवर्टन ने दिया और उन्होंने केएल राहुल को 8 रन पर आउट किया। हिटमैन रोहित शर्मा ने दूसरी पारी में शानदार संघर्ष किया और 156 गेंदों पर 59 रन की पारी खेली, लेकिन उन्हें राबिन्सन ने पगबाधा आउट कर दिया। पुजारा ने शानदार पारी खेली, लेकिन 91 रन के स्कोर पर उन्हें राबिन्सन ने पगबाधा आउट कर दिया। कप्तान कोहली ने 55 रन की अच्छी पारी खेली, लेकिन राबिन्सन की गेंद पर रूट के हाथों लपके गए। रहाणे को सिर्फ 10 रन के स्कोर पर एंडरसन ने बटलर के हाथों कैच करवा दिया।

भारत का छठा विकेट रिषभ पंत के तौर पर गिरा और वो एक रन बनाकर राबिन्सन की गेंद पर कैच आउट हुए। मो. शमी 6 रन बनाकर मोइन अली की गेंद पर आउट हुए। इसके बाद इशांत शर्मा दो रन बनाकर राबिन्सन के शिकार हुए। रवींद्र जडेजा ओवरटन की गेंद पर 30 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद उन्होंने सिराज को डक पर पवेलियन भेज दिया। जसप्रीत बुमराह 1 रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्लैंड की ओर से राबिन्सन ने पांच विकेट झटके।

इंग्लैंड की पहली पारी, जो रूट ने खेली 121 रन की पारी

रोरी बर्न्स व हसीब ने अपनी टीम को पहली पारी में बेहद ठोस शुरुआत दिलाई और दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 135 रन की साझेदारी हुई। इस साझेदारी को मो. शमी ने रोरी को 61 रन पर आउट करके तोड़ा। रवींद्र जडेजा ने 68 रन पर हसीब हमीद को आउट कर टीम इंडिया को दूसरी सफलता दिलाई। डेविड मलान ने 70 रन की शानदार पारी खेली और मो. सिराज ने उन्हें पंत के हाथों कैच करवा दिया। जानी बेयरस्टो को मो. शमी ने 29 रन पर कोहली के हाथों जबकि जोस बटलर को 7 रन पर इशांत शर्मा के हाथों कैच आउट करवाया।

यह भी पढ़ें – लीड्स टेस्ट की पहली पारी में भारत के गिरे पूरे विकेट, 78 रन में ऑलआउट हुई टीम इंडिया

कप्तान जो रूट को बुमराह ने 121 रन पर आउट किया जबकि मोइन अली 8 रन बनाकर रवींद्र जडेजा का शिकार बने। सैम करन को 15 रन के स्कोर पर सिराज ने आउट किया। ओवर्टन को शमी ने 32 रन पर जबकि राबिन्सन बिना खाता खोले ही बुमराह का शिकार बने। भारत की तरफ से शमी ने चार जबकि, बुमराह, सिराज व जडेजा ने दो-दो विकेट लिए।

भारत की पहली पारी, बल्लेबाजों का फ्लाप शो

हेडिंग्ले टेस्ट की पहली पारी में जिस तरह से भारतीय बल्लेबाजी बिखर गई इसका अंदाजा शायद ही किसी को था। टीम को कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी खेलने में कामयाब नहीं हो पाया और रोहित शर्मा ने 19 जबकि अजिंक्य रहाणे ने 18 रन की सबसे बड़ी पारी खेली। इनके अलावा टीम इंडिया के अन्य बल्लेबाज दहाई आंकड़े तक भी नहीं पहुंच पाए। केएल राहुल शून्य, पुजारा एक रन, कप्तान कोहली 7 रन, रिषभ पंत 2 रन, जडेजा 4 रन, शमी शून्य, इशांत शर्मा 8 रन (नाबाद), बुमराह 0 रन तो वहीं मो. सिराज ने 3 रन की पारी खेली। इंग्लैंड के गेंदबाजों ने बेहद अनुशासित गेंदबाजी की और जेम्स एंडरसन व क्रेग ओवर्टन ने तीन-तीन जबकि राबिन्सन व सैम करन ने दो-दो सफलता अर्जित की। भारत के सारे विकेट तेज गेंदबाजों ने लिए।

भारत की टीम-

रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

इंग्लैंड की टीम-

रोरी बर्न्स, हसीब हमीद, डेविड मालन, जो रूट (कप्तान), जानी बेयरस्टो, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोइन अली, सैम करन, क्रेग ओवरटन, ओली राबिन्सन, जेम्स एंडरसन।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: